होम / Diwali 2023: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, लगेगा दोष!

Diwali 2023: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, लगेगा दोष!

• LAST UPDATED : November 12, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: दिवाली हर साल कार्तिक कृष्ण की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है। इस साल दिवाली 12 नवंबर को है। यह हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं। रात्रि के समय मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी धन की देवी हैं। इनकी कृपा से ही जीवन में धन और भौतिक सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं।

पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें

ऐसा कहा जाता है कि जहां मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां सुख-समृद्धि का वास होता है, इसलिए दिवाली पर सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। हालांकि, पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस दौरान आपकी एक गलती के कारण माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। आइए जानते हैं दिवाली की रात पूजा के दौरान कौन सी गलती करने से बचना चाहिए।

न करें ये गलती

अक्सर लोग पूजा और आरती के समय ताली बजाते हैं, लेकिन दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के समय ताली नहीं बजानी चाहिए। साथ ही आरती बहुत ऊंची आवाज में नहीं गानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी को शोर से नफरत है। माता लक्ष्मी को शांति प्रिय है इसलिए इस दिन पूजा के दौरान शोर या ताली न बजाएं। साथ ही दिवाली के दिन परिवार के सदस्यों के बीच झगड़ा भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन किसी भी व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए।

दिवाली की रात पूजा के दौरान गलती से भी पुराने या फटे कपड़े न पहनें। फटे हुए कपड़े दरिद्रता की निशानी माने जाते हैं। पूजा के दौरान रंगों का भी ध्यान रखें। इसके अलावा पूजा के बाद पूजा स्थल को खाली या अंधेरा न रखें। ध्यान रखें कि दीपक पूरी रात जलता रहे, इसके लिए दीपक में पर्याप्त मात्रा में घी का प्रयोग करें। दिवाली से एक दिन पहले घर से टूटी घड़ियाँ, टूटी बोतलें, दर्पण, पुराने कपड़े, अन्य कबाड़ जिसे आपने वर्षों से उपयोग नहीं किया है, हटा दें।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox