Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Donald Trump: न्यू हैम्पशायर के रिपब्लिकन प्राइमरी में ट्रंप ने हासिल की...

Donald Trump: न्यू हैम्पशायर के रिपब्लिकन प्राइमरी में ट्रंप ने हासिल की शानदार जीत, क्या ट्रंप देंगे बिडेन को टक्कर, जानें यहां

India News(इंडिया न्यूज़), Donald Trump: न्यू हैम्पशायर में प्राइमरीज़ अघोषित मतदाताओं की भागीदारी के कारण अलग हैं – ऐसे व्यक्ति जिनका किसी भी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है – जिनके पास किसी भी पार्टी के प्राइमरी में मतदान करने की सुविधा है। यह सुविधा उन मतदाताओं को आकर्षित करती है जो पार्टी लाइनों का कड़ाई से पालन नहीं कर सकते हैं। हालांकि सटीक अंतर अनिश्चित बना हुआ है, लेकिन नतीजों से उम्मीद है कि कुछ रिपब्लिकन हेली को प्रतियोगिता से हटाने की मांग तेज कर देंगे। फिर भी, उनकी अभियान टीम ने मंगलवार के ज्ञापन में मार्च की शुरुआत में “सुपर मंगलवार” तक बने रहने का वादा किया, जब 16 राज्यों ने एक साथ वोट डाला।

रिपब्लिकन प्राइमरी में ट्रंप की शानदार जीत (Donald Trump)

आगामी प्राइमरी 24 फरवरी को हेली के जन्मस्थान साउथ कैरोलिना में आयोजित की गई है और जहां उन्होंने गवर्नर के रूप में दो कार्यकाल पूरे किए हैं। राज्य से अपने संबंधों के बावजूद, ट्रम्प ने दक्षिण कैरोलिना के अधिकांश रिपब्लिकन नेताओं से समर्थन हासिल कर लिया है, और जनमत सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि उनके पास पर्याप्त बढ़त है।
ट्रम्प ने पिछले हफ्ते आयोवा के प्रारंभिक रिपब्लिकन मुकाबले में शानदार जीत हासिल की, जिससे हेली तीसरे स्थान पर काफी पीछे रह गईं। एक समय 14 दावेदारों की हलचल भरी सूची रविवार को सीधे मुकाबले में सिमट गई जब फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस आयोवा में दूसरा स्थान हासिल करने के बाद पीछे हट गए।

ऐतिहासिक रूप से, किसी भी रिपब्लिकन ने अंततः पार्टी का नामांकन जीते बिना पहली दो प्राइमरीज़ हासिल नहीं की हैं।
न्यू हैम्पशायर में न्यूनतम ऑन-ग्राउंड प्रचार के बावजूद, ट्रम्प की रणनीति – व्यक्तिगत शिकायतों और रूढ़िवादी सांस्कृतिक बयानबाजी के मिश्रण ने उन्हें चुनावों में शानदार बढ़त दिला दी है।

ट्रंप ने लगाए ये आरोप

ट्रम्प ने यह बेबुनियाद आरोप लगाया है कि डेमोक्रेट्स को रिपब्लिकन प्राइमरी में भाग लेने की अनुमति है।
बहरहाल, निर्दलीय लोग अपना वोट डाल सकते हैं, और हेली आशावादी हैं कि वे ट्रम्प को अस्वीकार कर देंगे, उन्हें अधिक मध्यमार्गी पसंद के रूप में देखते हैं। पूरे सप्ताह, उन्होंने सर्वेक्षण डेटा के समर्थन से इस बात पर जोर दिया कि अधिकांश अमेरिकी ट्रम्प-बिडेन के दोबारा मैच के विरोध में हैं। जो बिडेन ने न्यू हैम्पशायर की डेमोक्रेटिक प्राइमरी में भी जीत हासिल की, भले ही वह मतपत्र पर नहीं थे। उनके समर्थकों ने नुकसान से बचने के लिए उनकी ओर से राइट-इन अभियान चलाया, भले ही प्रतियोगिता में किसी प्रतिनिधि को पुरस्कार नहीं दिया गया क्योंकि यह राष्ट्रीय पार्टी के नियमों का उल्लंघन करता है जिसके लिए उन्होंने जोर दिया था।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular