Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleElectricity Bill: Electricity Bill आ रहा है ज्यादा! यूज करें ये टिप्स...

Electricity Bill: Electricity Bill आ रहा है ज्यादा! यूज करें ये टिप्स जेब नहीं होगी हल्की

India News(इंडिया न्यूज़), Electricity Bill: गर्मी के मौसम में एसी, फ्रिज और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट चलने से बिजली का बिल बढ़ जाता है। ऐसे में कई बार लोगों का मासिक बजट भी बिगड़ जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए बिजली खर्च कम करने के टिप्स लेकर आए हैं, जो बिजली बचाने के साथ-साथ आपका बिजली खर्च भी कम कर देंगे। आइए जानते हैं बिजली बिल कम करने के आसान टिप्स के बारे में।

सीएफएल प्रकाश (Electricity Bill)

सामान्य बल्ब की जगह कम ऊर्जा वाले बल्ब का प्रयोग करें। इससे ऊर्जा की खपत कम होगी और रोशनी भी अच्छी होगी। सीएफएल या एलईडी लाइट का उपयोग करके आप लगभग 70% बिजली बचा सकते हैं।

फ्रीजर को डीफ्रॉस्ट रखें

अगर आपके फ्रिज में बड़ी मात्रा में बर्फ जमा हो जाती है तो इस बर्फ के कारण फ्रिज की शीतलन शक्ति कम हो जाती है और बिजली की खपत अधिक होती है। इसलिए फ्रीजर को हमेशा डीफ्रॉस्ट करके रखें और गर्म खाने को थोड़ा ठंडा होने के बाद ही फ्रीज करें।

एसी चलाते समय कमरा बंद रखें

टीवी, लैपटॉप, मोबाइल चार्जर आदि बिजली के उपकरण इस्तेमाल करने के बाद उनका पावर स्विच जरूर बंद कर दें। अगर आप एसी चला रहे हैं तो कोशिश करें कि घर की सभी खिड़कियां, दरवाजे, रोशनदान आदि ठीक से बंद हों। आप एसी की जगह सीलिंग फैन या टेबल फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैपटॉप बंद करो

कंप्यूटर पर काम करने के बाद हमेशा बिजली का स्विच बंद कर दें। अगर आप कंप्यूटर पर काम करते समय ब्रेक ले रहे हैं तो मॉनिटर बंद कर दें। कंप्यूटर को ज्यादा देर तक स्लीप मोड में न रखें, बल्कि उसे बंद कर दें।

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular