Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातनमक का ज्यादा सेवन खतरनाक! हर साल इतने लोगों की होती है...

India News (इंडिया न्यूज),Excessive salt consumption is dangerous: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में कहा कि लगभग 1.89 मिलियन लोग सालाना अत्यधिक नमक के सेवन के कारण मर जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप बढ़ जाता है और हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। अहम सवाल उठता है नमक की अत्यधिक मात्रा किससे बनती है?

कम करें नमक का सेवन

यशोदा हॉस्पिटल्स हैदराबाद के सलाहकार जनरल फिजिशियन डॉ. श्री करण उदेश तनुगुला के अनुसार, अनुशंसित अधिकतम दैनिक नमक का सेवन आमतौर पर लगभग 2,300 मिलीग्राम, जो लगभग एक चम्मच के बराबर है, की सलाह दी जाती है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि विशिष्ट आबादी, जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह या गुर्दे की बीमारी वाले लोगों को लगभग 1,500 मिलीग्राम के इससे भी कम सेवन से लाभ हो सकता है।

नमक का उच्च रक्तचाप में मुख्य योगदान

“ज्यादा नमक का सेवन जल प्रतिधारण को बढ़ावा देकर, हृदय प्रणाली पर दबाव डालकर और रक्त वाहिका कार्य को प्रभावित करके उच्च रक्तचाप में योगदान देता है। धमनी की दीवारों पर यह बढ़ा हुआ दबाव समय के साथ हृदय संबंधी जटिलताओं को जन्म दे सकता है। इसके अलावा, उच्च नमक का सेवन गुर्दे की शिथिलता से जुड़ा हुआ है।

नमक के दुष्प्रभावों से बचने के लिए करें ये काम

  1. ताजा पकाएं: ताजा, साबुत सामग्री का उपयोग करके घर पर भोजन तैयार करें। यह आपको अपने व्यंजनों में नमक की मात्रा को नियंत्रित करने और स्वाद के लिए वैकल्पिक जड़ी-बूटियों और मसालों का पता लगाने की अनुमति देता है।
  2. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित करें: प्रसंस्कृत और पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थों में अक्सर सोडियम का उच्च स्तर होता है। डिब्बाबंद सूप, इंस्टेंट नूडल्स, जमे हुए भोजन और अन्य प्रसंस्कृत वस्तुओं का सेवन कम से कम करें।
  3. जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें: नमक पर निर्भर रहने के बजाय अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य स्वाद बढ़ाने वाले पदार्थों का प्रयोग करें। लहसुन, प्याज, नींबू और विभिन्न जड़ी-बूटियों जैसे विकल्प सोडियम के बिना स्वाद बढ़ा सकते हैं।
  4. रेस्तरां में सावधान रहें: बाहर भोजन करते समय, कम नमक के साथ व्यंजन तैयार करने के लिए कहें, और मेज पर अतिरिक्त नमक डालने से बचें। तले हुए व्यंजनों के बजाय ग्रिल्ड, स्टीम्ड या बेक्ड विकल्प चुनें।
  5. कम-सोडियम विकल्प चुनें: सोया सॉस जैसे मसाले खरीदते समय, कम-सोडियम संस्करण चुनें। अत्यधिक नमक के बिना स्वाद जोड़ने के लिए सिरका, नींबू का रस, या घर पर बनी ड्रेसिंग जैसे अन्य विकल्प खोजें।

ALSO READ:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular