Saturday, July 6, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Films On Cricket: क्रिकेट पर बनी ये फिल्में हुईं बुरी तरह फ्लॉप,...

India News(इंडिया न्यूज़), Films On Cricket: भारत में क्रिकेटरों का स्टारडम किसी फिल्म स्टार से कम नहीं है। चाहे सोशल मीडिया हो या स्क्रीन, हर जगह एक्टर्स को प्लेयर्स से कड़ी टक्कर मिलती है। हालाँकि, बॉलीवुड और क्रिकेट के बीच कुछ खास कनेक्शन है। पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल लाइफ, खिलाड़ियों और एक्टर्स के बीच अच्छी बॉन्डिंग देखी गई है। शायद यही वजह है कि बॉलीवुड में कई क्रिकेटरों पर बायोपिक और फिल्में बन चुकी हैं, आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें क्रिकेट के प्रति लोगों की दीवानगी को दिखाया गया है।

ज्यादातर फिल्में हुई फ्लॉप

भारत में क्रिकेट को बॉलीवुड का प्रतिस्पर्धी माना जाता है। क्रिकेट पर बनी फिल्मों से भी लोगों को काफी उम्मीदें होती हैं। हालाँकि, क्रिकेट पर बनी ज्यादातर फिल्में लोगों को प्रभावित करने में सफल नहीं रहीं। क्रिकेट पर आधारित सिर्फ एक फिल्म ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ की को छोड़कर कोई भी फिल्म खास कमाल नहीं कर पाई। अज़हर, जर्सी और 83 जैसी सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं।

ये फिल्में हुईं बुरी तरह फ्लॉप

अज़हर:

भारतीय टीम के कप्तान क्रिकेटर मोहम्मद अज़हरुद्दीन के जीवन पर आधारित फिल्म ‘अज़हर’ में इमरान हाशमी को कास्ट किया गया था। 2016 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। बॉक्स ऑफिस इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, करीब 40 करोड़ रुपये के बजट में बनी यह फिल्म भारत में 42 करोड़ रुपये की कमाई करने में सफल रही थी। फिल्म ने दुनियाभर में 49 करोड़ रुपये की कमाई की थी। उम्मीदों के विपरीत यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

इकबाल:

श्रेयस तलपड़े स्टारर फिल्म इकबाल 2005 में रिलीज हुई थी। हालांकि क्रिकेट से भरपूर ये फिल्म उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई. 2.5 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने 5 करोड़ रुपये की कमाई की थी। हालांकि इस फिल्म में श्रेयस तलपड़े की एक्टिंग ने खूब सुर्खियां बटोरीं।

जर्सी:

पिछले साल रिलीज हुई शाहिद कपूर और मृणाल ठाकुर स्टारर फिल्म जर्सी में एक्टर के पिता पंकज कपूर भी नजर आए थे। पिता-पुत्र की जोड़ी के बावजूद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। अप्रैल 2022 में रिलीज हुई इस फिल्म का सिनेमाघरों में दर्शकों को इंतजार था। 50 करोड़ रुपये के बजट में बनी यह स्पोर्ट्स फिल्म केवल 20 करोड़ रुपये ही कमाने में सफल रही। शाहिद कपूर और पंकज कपूर की एक साथ हिट फिल्म देने की उम्मीदें भी टूट गई।

 

पटियाला हाउस:

अक्षय कुमार और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म पटियाला हाउस 2011 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म भी लोगों को सिनेमाघरों तक खींचने में उतनी सफल नहीं रही जितनी उम्मीद थी। 50 करोड़ रुपये के बजट में बनी यह फिल्म दुनिया भर में 56 करोड़ रुपये की कमाई करने में सफल रही थी।

क्रिकेट पर बनी ये फिल्में हुईं हिट

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)

‘एमएस ‘धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी’ में पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में बचपन से लेकर 2011 वर्ल्ड कप फाइनल तक सब कुछ दिखाया गया है। मूल रूप से यह फिल्म 30 सितंबर 2016 को रिलीज हुई थी। कलेक्शन 216 करोड़ रुपये था। धोनी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कहानी पर आधारित इस फिल्म में दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने मुख्य भूमिका निभाई है. उन्होंने एमएस धोनी की कहानी को खूबसूरती से पर्दे पर पेश किया।

 

इसे भी पढ़े: MS Dhoni: MS धोनी ने कुंवारों को दिया ‘गुरु ज्ञान’, कहा-…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular