Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़first woman singer in India: भारत की पहली सिंगर, जिनकी आवाज पहली...

first woman singer in India: भारत की पहली सिंगर, जिनकी आवाज पहली बार हुई रिकॉर्ड, सुनने को तरस जाते लोग

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), first woman singer in India: गायकी की दुनिया सदियों से चली आ रही है. समय बदला, तौर-तरीके बदले, गानों की धुनें बदलीं और माध्यम के साथ-साथ गायकी ने भी नया रूप ले लिया। भारत में एक ऐसी गायिका थी जिसने अपनी सुरीली आवाज रिकॉर्ड की थी। पहला गाना साल 1903 में रिकॉर्ड किया गया था. इस गाने की गायिका गौहर जान थीं।

गौहर जान सिंगिंग की दुनिया का एक ऐसा सितारा थीं जो अपने गाने के लिए 3000 रुपये चार्ज करती थीं। उस समय सोना 20 रुपये प्रति किलो हुआ करता था।

राजा-महाराजा पागल थे

आपको बता दें कि गौहर जान ने किसी शास्त्रीय संगीतकार से संगीत की ट्रेनिंग नहीं ली, बल्कि उन्होंने अपने गानों की धुन और लय एक वेश्यालय से विकसित की थी। उनकी आवाज ने उन्हें बॉलीवुड की पहली करोड़पति महिला बना दिया। गौहर कई भाषाओं में गाने गाती थीं।

ग्रामोफोन क्वीन का दर्जा मिला

26 जून 1873 को जन्मी गहर जान भारत की पहली महिला गायिका थीं जिनके गाने 78 आरपीएम पर रिकॉर्ड किए गए थे। उनके गाने भारत की मशहूर ग्रामोफोन कंपनी ने रिलीज किये थे. गौहर जान ने 18 साल में 600 से ज्यादा गाने गाए। गौहर के पिता आर्मेनिया और मां विक्टोरिया थीं। जब गौहर के पिता ने उनकी मां विक्टोरिया को छोड़ दिया तो उन्होंने एक मुस्लिम शख्स से शादी कर ली। आपको बता दें कि गौहर की मां कोठे पर महफिलें सजाती थीं. गौहर ने अपनी मां के साथ रहकर संगीत की ट्रेनिंग ली।

Also Read: Delhi Excise Policy: CM केजरीवाल को नहीं मिली राहत, कल मजिस्ट्रेट के सामने होना…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular