Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Fruit juice vs Fruit: सर्दियों में आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा...

Fruit juice vs Fruit: सर्दियों में आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा है फलों का जूस या फल? जानें यहां 

India News(इंडिया न्यूज), Fruit juice vs Fruit: शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए बहुत से लोग अपनी दिनचर्या में फलों को शामिल करते हैं, लेकिन कई बार हम असमंजस में रहते हैं कि फल खाना बेहतर है या उनका जूस पीना। आइए इस प्रश्न का उत्तर खोजें कि क्या हमें फलों को उनके सर्वोत्तम पोषण से वंचित रखना चाहिए या हम उनका रस पी सकते हैं।

साबूत फल खाने के फायदे

फलों का सीधे सेवन करने से हमें भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो पाचन में सुधार और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ताजे फल विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं। इन्हें खाने से मोटापे और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और फल और सब्जियां खाने से हमें संपूर्ण आहार की प्रचुर आपूर्ति मिलती है।

फलों के जूस के फायदे और नुकसान

इसके अलावा, फलों के रस का सेवन भी एक विकल्प है, लेकिन इसमें सीधे फलों की तुलना में फाइबर की कमी होती है। इसमें अधिक चीनी और कैलोरी हो सकती है। बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड जूस में इन चीजों की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।फलों के रस में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट हो सकते हैं, लेकिन यह पूरे फल के सभी गुणों को बरकरार नहीं रखता है। फलों के साथ जूस के सेवन पर भी ध्यान देना जरूरी है और बेहतर होगा कि आप बिना चीनी के ताजे फलों का जूस पियें। वजन घटाने के नजरिए से फलों का जूस पीना बेहतर विकल्प नहीं हो सकता क्योंकि इससे कैलोरी की अत्यधिक खपत हो सकती है। इस मामले में सीधे फलों का सेवन बेहतर है और यह आपको अधिक तृप्त कर सकता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular