Wednesday, July 3, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Ganesh Bhog: बुधवार को भगवान गणेश को इन चीजों का लगाएं भोग,...

Ganesh Bhog: बुधवार को भगवान गणेश को इन चीजों का लगाएं भोग, जानें यहां

India News(इंडिया न्यूज़), Ganesh Bhog: गणेश जी का वाहन भगवान गणेश सनातन धर्म के प्रथम पूज्य देवता हैं। गणेश चतुर्थी को देशभर में भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। गणेश जी या गणपति को मिठाई का भोग लगाया जाता है। माना जाता है कि भगवान गणेश को मोदक बहुत पसंद है इसलिए कई जगहों पर इसे बनाया जाता है। इसके साथ ही उन्हें फूल, चावल, नारियल, गुड़ और कई अन्य चीजें अर्पित की जाती हैं।

भगवान गणेश को मोदक का भोग लगाएं

गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। इसे चावल और गेहूं के आटे से बनाया जाता है और फिर गुड़ में पकाया जाता है। हालांकि, पिछले कुछ समय से बाजार में कई तरह के मोदक भी उपलब्ध हैं। मोदक कई स्वादों में बनाए जा रहे हैं जैसे बूंदी मोदक, चॉकलेट मोदक, मावा मोदक और रवा मोदक आदि। यह गणेश पूजा के दौरान एक मुख्य प्रसाद है, जिसे भगवान गणेश को अवश्य चढ़ाया जाता है।

भगवान गणेश को करंजी का भोग लगाएं

इस भोग को महाराष्ट्रीयन वर्जन गणेश उत्सव के दौरान तैयार किया जाता है। करंजी, जो बाहर से कुरकुरी होती है, अंदर कसा हुआ नारियल की मीठी स्टफिंग होती है। इसे भगवान गणेश को प्रसाद के रूप में भी चढ़ाया जा सकता है।

भगवान गणेश को शंकरपाली का भोग लगाएं

इसे शक्कर पारे भी कहा जाता है और यह एक महाराष्ट्रीयन मिठाई है। यह मीठा और कुरकुरा होता है। यह भारतीय मिठाई आटा, चीनी, सूजी और ढेर सारे घी से बनाई जाती है। इस जंगल का डीप फ्राई खाना सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्यों में भी पसंद किया जाता है। लोग इसे भगवान गणेश को चढ़ाने के लिए प्रसाद की थाली में भी शामिल करते हैं। इसे घर पर बनाना आसान है इसलिए आप भी इसे घर पर बना सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular