Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंGeneral Election: पाकिस्तान में पहली बार हिंदू महिला लड़ेगी आम चुनाव, जानें...

General Election: पाकिस्तान में पहली बार हिंदू महिला लड़ेगी आम चुनाव, जानें किस पार्टी ने दिया है टिकट

India News(इंडिया न्यूज़), General Election: पाकिस्तान में अगले साल 2024 में 8 फरवरी को आम चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में पहली बार किसी हिंदू महिला ने खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले की सामान्य सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, बुनेर जिले में पीके-25 की सामान्य सीट के लिए सवेरा प्रकाश नाम की एक हिंदू महिला ने आधिकारिक तौर पर अपना नामांकन पत्र जमा किया है।

सवेरा प्रकाश मेडिकल छात्रा है

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, सवेरा प्रकाश बुनेर से सामान्य सीट पर आगामी चुनाव के लिए नामांकन पत्र जमा करने वाली पहली महिला हैं। सवेरा प्रकाश ने 2022 में एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से स्नातक किया है। वह पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) महिला विंग की महासचिव के रूप में कार्यरत हैं। सवेरा प्रकाश के पिता का नाम ओमप्रकाश है, जो एक सेवानिवृत्त डॉक्टर हैं। वह पहले पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सदस्य भी रह चुके हैं।

उन्होंने महिलाओं के लिए किए ये काम 

सवेरा प्रकाश ने महिला विंग के महासचिव के पद पर कार्य करते हुए समुदाय के कल्याण के प्रति अपनी जागरूकता दिखाई है। उन्होंने महिलाओं की भलाई के लिए काम किया है. इसके अलावा पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए भी काम किया गया है। उन्होंने विकास क्षेत्र में महिलाओं की ऐतिहासिक उपेक्षा और उत्पीड़न पर भी जोर दिया।

पाकिस्तान में सामान्य सीटों पर महिला उम्मीदवार

डॉन को दिए इंटरव्यू में सवेरा प्रकाश ने कहा कि वह अपने पिता के नक्शेकदम पर चलकर इलाके के वंचितों के लिए काम करेंगी। उन्होंने 23 दिसंबर को अपना नामांकन पत्र जमा किया और उम्मीद जताई कि पीपीपी का वरिष्ठ नेतृत्व उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेगा। मेडिकल परिवार से ताल्लुक रखने वाली सवेरा प्रकाश ने कहा कि मानवता की सेवा करना मेरे खून में है। मेडिकल की पढ़ाई के दौरान उनका सपना विधायक बनने का था। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के हालिया संशोधनों से सामान्य सीटों पर पांच प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को शामिल करना अनिवार्य हो गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular