Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiGhaziabad History: अंग्रेजों ने बदला नाम, मुगलों ने रखी नींव, जानिए गाजी-उद-दीन...

India News ( इंडिया न्यूज ) Ghaziabad History: अब जल्द ही उत्तर प्रदेश शहर के गाजियाबाद का नाम बदल जाएगा। जानकारी के मुताबिक नगर निगम की बोर्ड बैठक में शहर के नाम को बदलने के लिए मंजूरी मिल गई है। नए नामों में हरनंदीनगर, गजनगर और दूधेश्वर नगर की चर्चा है। अब इसका फैसला प्रदेश की सरकार को लेना है। शहर का नाम गाजियाबाद कैसे पड़ा आइए जानते हैं।

मुगलों ने रखी थी नींव 

बात 1739 की है जब ईरान का बादशाह नादिर शाह भारत की धरती पर आया था। उसने आते ही दिल्ली में तहस-नहस मचा दिया, जिसका असर दिल्ली के पास वाले इलाकों पर भी पड़ा। इसी दौरान साल 1740 में गाजी-उद-दीन ने इस शहर की नींव रखी। उस वक्त इसे गाजियाबाद नही कहा जाता था, शुरूआती दौर में इसे गाजी-उद-दीन नगर कहा जाता था। फिर धिरे-धिरे यही नाम कहा जाने लगा।

अंग्रेजों के द्वारा बदला गया मुगलों का नाम

फिर अंग्रेजों के शासनकाल में 1864 के वक्त रेल्वे लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया। तब तक इस शहर को गाजी-उद-दीन नगर ही कहा जाता था। लेकिन नाम के बड़ा होने के कारण अंग्रेजों द्वारा इसे बदलकर गाजियाबाद रख दिया गया। उसके बाद से अब तक इसी नाम से दिल्ली से सटा ये शहर जाना-जाने लगा।

Also Read: Delhi Covid Cases: दिल्ली में मिले JN.1 वैरिएंट के 24 मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण को लेकर कही ये अहम बात

Also Read: भारत ने दिखाई औकात तो चीन के आगे गिड़गिड़ाए मालदीव के राष्ट्रपति, कहा –…

Also Read: गेब्रियल अटल के बारे में जानें, जो फ्रांस के सबसे यंग PM बने

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular