Thursday, November 30, 2023
HomeLifestyleGhee Benefits: रोजाना एक चम्मच घी खाने से शरीर को मिलते हैं...

Ghee Benefits: रोजाना एक चम्मच घी खाने से शरीर को मिलते हैं ये कमाल के फायदे

India News(इंडिया न्यूज़), Ghee Benefits: घी भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। पुराने समय में ज्यादातर खाना घी में पकाया जाता था, लेकिन अब घी को लेकर कई मिथक हैं। सवाल उठता है कि क्या हर दिन एक चम्मच घी खाया जा सकता है? क्या आप मोटापे का शिकार हो जायेंगे? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हर दिन एक चम्मच घी खाया जा सकता है। इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि आपके शरीर को कई फायदे जरूर मिलेंगे। आयुर्वेद के अनुसार, घी और मक्खन खाने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और यह पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

क्या कहते हैं डॉक्टर?

यशोदा हॉस्पिटल’ हैदराबाद के चिकित्सक और मधुमेह विशेषज्ञ डॉ.रंगा संतोष कुमार के अनुसार, हर दिन घी का एक छोटा सा हिस्सा भी खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। हड्डियाँ मजबूत हो सकती हैं और पेट के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। हालांकि, उन्होंने यह चेतावनी जरूर दी कि ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है।

पोषण संबंधी पावरहाउस

घी में स्वस्थ वसा होती है और यह फैटी एसिड का भी बहुत अच्छा स्रोत है। यह वसा विटामिन ए, ई और डी से भरपूर होती है। जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है। जो संभावित एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड है। यशोदा अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. दिलीप गुडे ने कहा कि घी खाने से शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है। साथ ही त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाया जा सकता है। साथ ही आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से भी राहत मिलेगी।

बच्चों की याददाश्त बढ़ाता है

घी खाने से बच्चों की याददाश्त बढ़ती है। इसके अलावा आंखों की रोशनी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
कितना घी खाना चाहिए। घी को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि अगर यह शरीर के लिए फायदेमंद है तो इसके नुकसान भी हैं। खासकर 40 साल से अधिक उम्र के लोगों को सीमित मात्रा में ही घी खाना चाहिए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular