Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Global Economy: वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन, जानें क्या हैं...

India News ( इंडिया न्यूज ) Global Economy: वर्ल्ड बैंक संगठन ने मंगलवर को अपनी नवीनतम ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कहा गया है कि साल 2024 में भी लगातार तीसरो वर्ष वैश्विक वृद्धि धीमी होने की आशंका है। आंकड़ो को मुताबिक 2023 में 2.6 प्रतिशत से घटकर ये 2024 में 2.4 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं 2025 में विकास दर मामूली रूप से बढ़कर 2.7% होने की उम्मीद है। विश्व बैंक के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था 30 वर्षों में सबसे खराब आधे दशक की वृद्धि दर्ज करने की ओर अग्रसर है।

2024 और 2025 में अर्थव्यवस्थाएं पिछले दशक की तुलना में कम बढ़ेंगे

वैश्विक अर्थव्यवस्था 2023 में मंदी के जोखिमों के सामने लचीली साबित होने के बावजूद, बढ़े हुए भू-राजनीतिक तनाव नई निकट अवधि की चुनौतियां पेश करेंगे। संगठन ने कहा है कि 2024 और 2025 में अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं पिछले दशक की तुलना में अधिक धीमी गति से बढ़ने के लिए तैयार हैं।

विकासशील अर्थव्यवस्थाओं पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा

क्षेत्रीय आधार पर, इस वर्ष विकास उत्तरी अमेरिका, यूरोप और मध्य एशिया और एशिया-प्रशांत में सबसे अधिक कमजोर होने वाला है। मुख्य रूप से चीन में धीमे विस्तार के कारण। लैटिन अमेरिका और कैरेबियन के लिए निचले आधार से थोड़ा सुधार का अनुमान है, जबकि मध्य पूर्व और अफ्रीका में अधिक उल्लेखनीय सुधार की उम्मीद है।

Also Read: गेब्रियल अटल के बारे में जानें, जो फ्रांस के सबसे यंग PM बने

Also Read: PM मोदी पर मालदीव के मंत्रियों की टिप्पणी पर भड़के शरद पवार, जानिए क्या…

Also Read: 22 जनवरी को UP में बंद रहेंगे सभी स्कूल- कॉलेज, नहीं होगी शराब की…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular