Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Gurugram News: गुरुग्राम में सीएम फ्लाइंग ने पटाखा गोदाम पर मारा छापा,...

India News(इंडिया न्यूज़), Gurugram News: हरियाणा के गुरुग्राम में सीएम फ्लाइंग और प्रदूषण विभाग की टीम ने मिलकर फर्रुखनगर इलाके में पटाखा गोदाम पर छापेमारी की। सीएम फ्लाइंग और प्रदूषण विभाग की टीम ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पटाखा गोदाम पर छापा मारा। दिवाली नजदीक आते ही प्रदूषण पर काबू पाने के लिए यह छापेमारी की गई है। सीएम फ्लाइंग को सूचना मिली थी कि फर्रुखनगर इलाके में दो जगहों पर पटाखों के गोदाम हैं। जहां ग्रीन पटाखों के अलावा प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे भी बेचे जा रहे हैं। इसे देखते हुए सीएम फ्लाइंग और प्रदूषण विभाग की संयुक्त टीम बनाई गई और ड्यूटी ऑफिसर की मौजूदगी में इन गोदामों पर छापेमारी की गई। जोधा में पटाखों पर इस छापेमारी का मकसद दिवाली नजदीक आते ही पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकना बताया गया है।

सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने की छापेमारी

सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की गुरुग्राम टीम के प्रभारी डीएसपी इंद्रजीत यादव को सूचना मिली थी कि स्टार नाइट फायरवर्क्स नाम के पटाखा गोदाम में भारी मात्रा में पटाखे हैं। सूचना के आधार पर एक टीम गठित कर मौके पर भेजा गया। फिर इसकी सूचना हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी दी गई। छापेमारी बोर्ड अधिकारी की मौजूदगी में की गई। इसके साथ ही डीएसपी इंद्रजीत यादव ने बताया कि छापेमारी के दौरान फर्रुखनगर इलाके में 2 गोदामों से करीब 3 टन वजन के ग्रीन पटाखे बरामद किए गए। गोदाम में 15 अलग-अलग ब्रांड के कुल 379 डिब्बे पटाखे मिले।

पटाखा मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज

साथ ही डीएसपी इंद्रजीत यादव ने बताया कि पटाखा बरामद कर लिया गया है। उन गोदाम मालिकों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत अलग-अलग कार्रवाई की जायेगी। जैसे फायर स्टेशन ऑफिसर गुरूग्राम एवं कार्यालय प्रदूषण विभाग गुरूग्राम अपने-अपने स्तर पर कार्यवाही करेंगे। डीएसपी इंद्रजीत यादव ने बताया कि छापेमारी के दौरान करीब तीन टन वजनी पटाखे जब्त किये गए। इसके साथ ही नॉन-ग्रीन पटाखे बेच रहे तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। डीएसपी ने कहा कि नॉन ग्रीन पटाखे बेचने वालों पर प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही उन्होंने सभी को यह संदेश भी दिया है कि कोई भी पटाखा विक्रेता ग्रीन पटाखों के अलावा प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे न बेचे, अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली-NCR में पटाखों की बिक्री पर रोक

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध है। डीएसपी इंद्रजीत यादव ने लोगों से अपील की कि जहां भी नियमों का उल्लंघन हो रहा हो, वे इसकी जानकारी दें। सूचना मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़े:Price Hike: नवरात्र से पहले ही दिल्ली के बाजारों में बढ़े फल-सब्जियों के दाम, 15 दिनों तक राहत के आसार कम

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular