Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Hanuman Ji: मंगलवार के दिन हनुमान जी से सीखें ये खास गुण,...

Hanuman Ji: मंगलवार के दिन हनुमान जी से सीखें ये खास गुण, जीवन में आ जाएगा बदलाव

India News(इंडिया न्यूज़), Hanuman Ji: हिंदू पौराणिक कथाओं के इतिहास में, पवनपुत्र हनुमान सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से पूजे जाने वाले देवताओं में से एक हैं। भगवान हनुमान साहस, चरित्र, भक्ति और सदाचार के आदर्श प्रतीक हैं। उनका जीवन, कर्म और चरित्र हमारे लिए अनुकरणीय है। मन, कर्म और वाणी पर संतुलन हनुमान जी से सीखा जा सकता है। सही समय पर सही काम करना उनका चमत्कारी गुण था। आइए जानते हैं कि आज के समय में प्रबंधन की कौन सी कला हनुमान जी से सीखने की जरूरत है।

पूर्ण एवं निःस्वार्थ समर्पण (Hanuman Ji)

यह सर्वविदित है कि भगवान हनुमान भगवान राम के पूर्णतः निःस्वार्थ भक्त थे। यह भक्ति और अटूट प्रेम ही था जिसने उन्हें राम और अन्य देवताओं का सम्मान दिलाया। इसी तरह, आपको भी अपने उद्देश्य, अपने करियर और अपने अंतिम लक्ष्य के प्रति पूरी तरह और निस्वार्थ रूप से समर्पित रहना चाहिए।

कार्य कुशलता

हनुमानजी किसी भी कार्य में कुशल और निपुण थे। सुग्रीव की मदद करने के लिए उन्होंने उसे श्री राम से मिलवाया और अपनी बुद्धि से श्री राम की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास किया। हनुमानजी ने सेना से लेकर समुद्र पार करने तक की जिम्मेदारी संभाली और अपनी बुद्धि से उसे पूरा किया।

दूरदर्शिता

हनुमानजी दूरदर्शी थे और इसीलिए उन्होंने सुग्रीव की मित्रता श्री राम से करवाई और बाद में उन्होंने विभीषण की मित्रता श्री राम से करवाई। जहां सुग्रीव ने श्रीराम की सहायता से बाली का वध किया, वहीं श्रीराम ने विभीषण की सहायता से रावण का वध किया। यह हनुमानजी की दूरदर्शिता के कारण ही संभव हो सका।

नेतृत्व की विशेषता

हनुमानजी पूरी वानर सेना के सेनापति थे। उनमें नेतृत्व के गुण थे, वे सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास रखते थे। सबकी सलाह सुनकर और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़कर ही वह सफल हो सकता है और अपने नेतृत्व गुणों के कारण ही वह एक नेता बन सकता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular