Tuesday, July 9, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Happy Birthday Virat Kohli: जन्मदिन के मौके पर जानिए King Kohli के...

Happy Birthday Virat Kohli: जन्मदिन के मौके पर जानिए King Kohli के लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

India News(इंडिया न्यूज़), Happy Birthday Virat Kohli : आज यानी 5 नवंबर को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर विराट कोहली का जन्मदिन है। आपको बता दें कि विराट कोहली वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हर क्रिकेट खिलाड़ी इस बात को लेकर काफी उत्सुक है कि विराट कोहली को खाने में क्या पसंद है? वह किस क्रिकेट मैदान का सबसे अधिक आनंद लेते है? ऐसे कई सवालों के जवाब विराट कोहली ने दिए हैं। स्टार स्पोर्ट्स में दिए एक इंटरव्यू के दौरान विराट ने अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें बताईं।

विराट किसे मानते हैं क्रिकेट का ‘GOAT’?

विराट ने सबसे पहले कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि वह क्रिकेट के ‘सर्वकालिक महानतम’ (GOAT) हैं। माइकल ने कहा, ‘मेरे लिए इस डिग्री के लिए केवल दो लोग ही मेरे सहयोगी हैं और वे हैं सचिन तेंदुलकर और सर विवियन रिचर्ड्स। विराट ने आगे कहा कि उनका पसंदीदा खेल मैदान ऑस्ट्रेलिया का एडिलेड ओवल ग्राउंड है। उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक भी एडिलेड में ही लगाया था। यह मैदान उनके लिए आराम का साधन बन गया है।

कोहली को साउथ अफ्रीका की ये खास मिठाई बहुत पसंद है

विराट कोहली ने अपनी पसंदीदा मिठाई के बारे में भी बताया। विराट ने कहा, ‘एक मिठाई है जो मुझे बहुत पसंद है और वह है साउथ अफ्रीका का मालवा पुडिंग। मैंने इसे दक्षिण अफ्रीका में बनाया और पहली बार जहीर खान ने ही मुझे कम्युनिस्ट पार्टी का सदस्य बनाया। मैं इसे बहुत पसंद करता हूं।’ देसी मिठाइयों की बात करें तो कोहली को गाजर का हलवा पसंद है। उन्होंने कहा, ‘देसी मिठाइयों में मुझे गाजर का हलवा बहुत पसंद है जिसमें खोया होता है। हम घर पर बहुत अच्छा रागी का हलवा बनाते हैं। भुना हुआ तानाशाह। कभी-कभी इसे बनाना अच्छा होता है।

King Kohli के लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

विराट कोहली पंजाबी हिन्दू फॅमिली में पैदा हुए थे और यह दिल्ली के उत्तम नगर में रहते थे। क्रिकेट अकादमी जाने में देरी के चलते उन्होंने पश्चिम विहार में शिफ्ट किया। कोहली का परिवार पहले मीरा बाग में रहता था, लेकिन 2015 में सभी गुरुग्राम (पहले गुड़गांव) शिफ्ट हो गए थे। कोहली ने 2006 में ही नवंबर में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना पहला मैच दिल्ली के लिए तमिलनाडु के खिलाफ खेला था। वहीं जून 2008 में विराट कोहली युथ कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स के साथ वह जुड़ गये।

विराट का विराट रिकॉर्ड

टीम ने उन्हें 30,000 डॉलर में खरीदा था। बाद में उन्होंने ऐसा नाम कमाया कि, टीम के कप्तान भी बन गये। जिसके बााद विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय दौरे के लिए पहली बार चुने जाने से पहले सिर्फ 8 फर्स्ट क्लास मैच ही खेले थे, यानी कि, उनका सिलेक्शन एक सरप्राइज की तरह था। भारतीय खिलाड़ियों में अभी सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड विराट के नाम है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में सिर्फ 52 गेदों पर अपना शतक पूरा किया था। उनके इस रिकॉर्ड को अभी कोई भी भारतीय खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है।

विराट कोहली को टैटू का बहुत ही शौक है। उन्होंने अभी तक चार बार टैटू बनवा चुके हैं। उनका सबसे पसंदीदा टैटू समुराई योद्धा वाला है। वहीं, विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में इस बात का भी खुलासा किया था कि, उन्हें बचपन में कौन से एक्ट्रेस पसंद थी। कोहली ने बताया था कि, वह कम उम्र में करिश्मा कपूर को पसंद करते थे। क्रिकेट के अलावा कोहली समाज सेवा में विशेष योगदान देते हैं।

गरीब बच्चों के लिए चलाते है संस्था

विराट कोहली अपने नाम से गरीब बच्चों के लिए एक संस्था भी चलाते हैं। जिसका नाम विराट कोहली फाउंडेशन है। यह संस्था बच्चों के उत्थान के लिए कार्य करती है। महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और सुरेश रैना के साथ विराट ही अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने 22वें बर्थडे से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना शतक पूरा किया था। विराट कोहली ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि, उनके पिता की मौत के बाद भी वे अगले ही दिन क्रिकेट मैच पूरा करने मैदान पर पहुंचे थे। क्योंकि उनके मुताबिक मैच को छोड़ना काफी बुरा हैं।

जानिए क्या है विराट की हाइट और वजन

इस स्टार क्रिकेटर ने अपनी हाइट और वजन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘मेरी हाइट पांच फीट 11 इंच है। मुझे यकीन नहीं है। मेरा वजन 74.5 से 75 किलो के बीच रहता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular