होम / हूती विद्रोहियों ने किया व्यापारी जहाज हमला, मदद के लिए पहुंची भारतीय नौसेना

हूती विद्रोहियों ने किया व्यापारी जहाज हमला, मदद के लिए पहुंची भारतीय नौसेना

• LAST UPDATED : January 27, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Indian Navy : अदन की खाड़ी (अदन की खाड़ी) में हूती विद्रोहियों (हौथी मिलिटेंट्स) ने एक तेल बम पर मिसाइल से हमला किया, जिसमें आग लग गई। यह जानकारी मीडिया के दार्शनिकों के अनुसार दी गई है। यमन के विद्रोहियों ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार शाम को मार्लिन लुआंडा (एमवी मार्लिन लौंडा) का निर्माण किया। इस तेल संग्रहालय के वैज्ञानिक ट्रैफिगुरा ने मीडिया को बताया कि हमलों का कारण जहाज़ के कार्गो टैंकों में से एक में आग लगना था। इसे प्रतिबंधित करने के लिए इम्पैक्ट कंपनी का उपयोग किया जा रहा है। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि एक जहाज़-रोधी बैलिस्टिक मिसाइल पर हमला किया गया था और इंडियन नेवी (भारतीय नौसेना) के जहाज़ पर उसके संकट संकेत का जवाब देने वाले लक्ष्य तक पहुँच गया है।

इंडियन नेवी ने एक बयान में कहा कि उसके एक गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर ने अदन की खाड़ी में मिसाइल से हमला करने वाले एक व्यापारिक जहाज के एसओएस कॉल का जवाब दिया है। मिसाइल हमलों की सूचना के बाद आई शियाओ विशाखापत्तनम ने व्यावसायिक जहाज मार्लिन लुआंडा की संकटकालीन कॉल का जवाब दिया। भारतीय नौसेना ने कहा कि विशाखापत्तनम मालवाहक जहाज पर एग्जियन नौसेना की मदद की जा रही है। नौसेना ने बयान में कहा कि भारतीय नौसेना के जवानों की सुरक्षा और समुद्र में जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ और गारंटी है।

हुती हमलों से अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। यह ताज़ा हमला लाल सागर और उसके आस-पास के ईरानी विद्रोहियों का एस्कॉट जहाज़ पर सबसे ताज़ा हमला है। यूके मैरीटाइम ट्रेड ऑरेशंस (यूकेएमटीओ) ने कहा कि यह घटना अदन से 60 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में हुई। यूके डीएमओ ने कहा कि मौसेरे पर नेवी के युद्धपोत मौजूद थे और जहाज का समर्थन कर रहे थे। चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित पद दिया गया। इनमें 22 भारतीय और एक बांग्लादेशी नागरिक हैं। अन्य साथियों को सावधानी से पारगमन करने और भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने की चेतावनी दी।

ये भी पढ़े:

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox