Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़IND vs. SA: ईडन गार्डन्स में इंडिया और साउथ अफ्रीका की भिड़ंत,...

IND vs. SA: ईडन गार्डन्स में इंडिया और साउथ अफ्रीका की भिड़ंत, जानिए आज कैसी होगी पिच

India News(इंडिया न्यूज़), IND vs. SA: वर्ल्ड कप में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने होंगे। दोनों टीमों ने सेमीफाइनल के लिए टिकट पक्की कर ली है। वर्ल्ड कप 2023 में आज (5 नवंबर) टीम इंडिया का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। यह मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में अब तक इस मैदान पर दो मैच खेले गए हैं और दोनों मैचों में गेंदबाजों का दबदबा रहा है। तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों को लगभग बराबर मदद मिली है। आज के मैच में भी पिच का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

पिच रिपोर्ट

वैसे तो यहां आईपीएल मैचों में खूब रन देखने को मिले हैं, लेकिन वर्ल्ड कप के पिछले दो मैचों में पिच का व्यवहार गेंदबाजों के मददगार नजर आया है। इन दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 230 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है। यहां तेज गेंदबाज विकेट लेने में आगे हैं जबकि स्पिनर इकॉनमी रेट में बेहतर हैं। पिछले मैच में यहां रात के वक्त ओस भी देखने को मिली थी, जिससे दूसरी पारी में बल्लेबाजी थोड़ी आसान लग रही थी। आज भी पिच से गेंदबाजों को मदद मिलने की पूरी संभावना है। हालांकि यहां बल्लेबाजों के पास भी मौका होगा।

मैदान पर आँकड़े कैसे रहे हैं?

वनडे क्रिकेट में भी इस मैदान का मिश्रित संस्करण देखने को मिला है। यहां ज्यादातर गेंदबाजों का दबदबा रहा है लेकिन समय-समय पर बल्लेबाजों ने भी अपनी प्रतिभा दिखाई है। यहां खेले गए 33 मैचों में 8 बार 300 से ज्यादा रन बने हैं। यहां एक बार 400+ का स्कोर भी बन चुका है। वहीं, 21 बार ऐसा हुआ है जब टीमें यहां 200 का आंकड़ा भी नहीं छू सकीं। इस मैदान पर पिछले 9 मैचों में 7 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है।

हालांकि, आज रात यहां औसत गिरने की संभावना को देखते हुए लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम की जीत की संभावना अधिक होगी। भारत ने यहां 22 मैच खेले हैं। इनमें से उसे 13 में जीत और 8 में हार मिली है। एक मैच बेनतीजा रहा। दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड भी यहां अच्छा रहा है। प्रोटियाज टीम ने इस मैदान पर 4 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 2 में जीत और 2 में हार मिली है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular