Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Indian Embassy: फाजिल खान कौन थे, जिनकी न्यूयॉर्क के अपार्टमेंट में जलकर...

Indian Embassy: फाजिल खान कौन थे, जिनकी न्यूयॉर्क के अपार्टमेंट में जलकर हुई मौत?

India News(इंडिया न्यूज़), Indian Embassy: स्थानीय समय के मुताबिक, शुक्रवार (23 फरवरी) को अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में से एक न्यूयॉर्क शहर की एक इमारत में भीषण आग लग गई जिस कारण एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई है। उनकी पहचान फाजिल खान के रूप में हुई है। न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने मदद का हाथ बढ़ाया और कहा कि वह पीड़ित परिवार और उसके दोस्तों के संपर्क में है, ताकि अंतिम विदाई के लिए शव को जल्द से जल्द भारत भेजा जा सके। ऐसे में आइए जानते हैं कि फाजिल खान कौन थे और उन्होंने अमेरिका में क्या काम किया।

फ़ाज़िल खान कौन थे?

न्यूयॉर्क में मारा गया फ़ाज़िल खान, कोलंबिया विश्वविद्यालय के टीचर्स कॉलेज में स्थित हेचिंगर रिपोर्ट के लिए डेटा रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा था। लिंक्डइन पर लिखे बायो के मुताबिक, फाजिल ने कोलंबिया जर्नलिज्म स्कूल से ग्रेजुएशन किया है। यहां से उन्हें स्कूल के ही ग्लोबल माइग्रेशन प्रोजेक्ट के लिए पोस्ट-ग्रेजुएट फेलो के रूप में चुना गया। उन्होंने 2018 में बिजनेस स्टैंडर्ड में कॉपी एडिटर के रूप में अपना करियर शुरू किया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में CNA-News18 में एक संवाददाता के रूप में काम किया। फाजिल 2020 में पढ़ाई के लिए न्यूयॉर्क आए थे।

इमारत में आग कैसे लगी?

न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, शहर के हार्लेम इलाके में स्थित छह मंजिला इमारत के एक अपार्टमेंट में रखी लिथियम-आयन बैटरी के कारण चिंगारी भड़की थी। इस वजह से आग सबसे पहले एक अपार्टमेंट से शुरू हुई, जो जल्द ही पूरी बिल्डिंग में फैल गई। आग में झुलसने से फाजिल खान की मौत हो गई, जबकि 17 लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि आग तीसरी मंजिल के अपार्टमेंट से शुरू हुई थी।

भारतीय दूतावास ने बढ़ाया मदद का हाथ

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ’27 वर्षीय फाजिल खान की मौत की खबर सुनकर दुख हुआ, जिन्होंने न्यूयॉर्क के हार्लेम इलाके में आग में अपनी जान गंवा दी। दूतावास फाजिल के परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में है और उनके पार्थिव शरीर को भारत लाने के लिए हर संभव मदद कर रहे हैं।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular