India News(इंडिया न्यूज़), Indian Railways: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखता है। रेलवे ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए यात्रियों की मदद करना शुरू कर दिया है। डिजिटल इंडिया की पहल पर आप ट्रेन टिकट से लेकर ट्रेन के अंदर खाना तक सब कुछ अपने घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं। भारत में ट्रेन की सीटों पर कब्ज़ा करने का मामला कोई नया नहीं है। रेलवे को अक्सर ऐसी शिकायतें मिलती रही हैं। ऐसे में आपको क्या करना है, देखिए रेलवे ने आपके लिए क्या नियम बनाए हैं।
सीट पर कब्ज़ा
रेलवे में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब आपकी बुक की गई सीट पर कोई और कब्जा कर लेता है। ऐसे में सीट पर बैठा व्यक्ति उसे खाली करने से कतराता है। अन्यथा यह कई बार एडजस्ट करने की सलाह देता है। ऐसी स्थिति में आप रेलवे में शिकायत दर्ज कराकर अपनी सीट खाली करा सकते हैं।
डायल 139 पर शिकायत करें
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी यात्री की आरक्षित सीट या बर्थ पर अवैध कब्जा है तो सबसे पहले उस ट्रेन के टीटीई को मामले की जानकारी देनी चाहिए। अगर आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं कर सकते हैं तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
‘रेलवे मदद’ पर शिकायत करें
ट्रेनों में ऐसे मामले सामने आते रहे हैं। ट्रेन के सेकेंड क्लास और स्लीपर से लेकर एसी क्लास तक में अनाधिकृत यात्री बैठे मिलते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आपके आसपास कोई टीटीई नहीं है तो आप ‘रेलवे मदद’ पर शिकायत कर सकते हैं। अनाधिकृत यात्री की शिकायत कर सीट खाली कराने के लिए आपको रेलवे मदद की वेबसाइट पर जाना होगा।
ऐसे करें शिकायत
• सबसे पहले आप https://railmadad.Indianrailways.gov.in पर क्लिक करें।
• आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
• अब अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
• अपनी टिकट बुकिंग का पी.एन.आर. नंबर दर्ज करें।
• अब टाइप पर क्लिक करें और अपनी शिकायत चुनें।
• इवेंट की तारीख चुनें।
• अब अपनी शिकायत विस्तार से लिखें।
• इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें।
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