Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़IndiaVsNewZealand: क्या हर हार का हिसाब ले पाएगा भारत? जानिए दोनों टीम...

IndiaVsNewZealand: क्या हर हार का हिसाब ले पाएगा भारत? जानिए दोनों टीम की ताकत

India News(इंडिया न्यूज़), IndiaVsNewZealand: 2019 वर्ल्ड कप में मैनचेस्टर में इसी टीम से मिली हार आज भी भारतीय टीम के जेहन में ताजा होगी। 2021 ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया। इससे पहले टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में भी हार मिली थी। इस बार भारतीय टीम का प्रदर्शन इतना जबरदस्त रहा है कि उम्मीद है कि खिताब का इंतजार खत्म हो जाएगा, लेकिन सवाल ये है कि क्या भारत उन सभी हार का बदला ले पाएगा इस समय?

भारत ने 2011 में इसी मैदान पर विश्व कप जीता था

रोहित शर्मा की टीम अच्छे से जानती है कि वानखेड़े स्टेडियम में कोई भी गलती करोड़ों फैन्स का दिल तोड़ देगी। इसी वानखेड़े स्टेडियम में 2011 में भारत ने 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था। भारतीय क्रिकेट प्रशंसक दुआ करेंगे कि रोहित टॉस जीतें और सही फैसला लें।

कौन सी टीम सबसे ज्यादा खतरे में है

इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें फ्लडलाइट में जल्दी विकेट खोती रही हैं क्योंकि नई गेंद को जबरदस्त स्विंग मिलती है। भारत और न्यूजीलैंड के गेंदबाज नई गेंद से खतरनाक साबित हो सकते हैं। विराट कोहली टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 593 रन बना चुके हैं और वनडे में अपना रिकॉर्ड 50वां शतक लगाने के करीब हैं। वह भारत की जीत के साथ इस आंकड़े को छूना चाहेंगे।

भारत की ताकत

कोहली सेमीफाइनल में जल्दी आउट होने के चलन को भी तोड़ना चाहेंगे। वह 2019 और 2015 में सेमीफाइनल में एक रन पर आउट हो गए थे। भारत को मध्यक्रम के बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। गेंदबाजी में जसप्रित बुमरा और कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया है जबकि मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने उनका अच्छा साथ दिया है. इस विश्व कप में भारत की सफलता में उसके गेंदबाज अहम साबित हुए हैं।

न्यूज़ीलैंड की ताकत

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन जैसे तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर जैसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं। न्यूजीलैंड के पास बल्लेबाजी में अनुभव की कोई कमी नहीं है। युवा रचिन रवींद्र ने 565 रन बनाए हैं और वह इस टूर्नामेंट की तलाश में हैं। कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिशेल मध्यक्रम की कमान संभालेंगे।

टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular