होम / Insurance: सरकार हर नागरिक को देगी यूनिवर्सल बीमा, इस स्टेट से हुई शुरुआत

Insurance: सरकार हर नागरिक को देगी यूनिवर्सल बीमा, इस स्टेट से हुई शुरुआत

• LAST UPDATED : February 28, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Insurance: पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड ने अपने नागरिकों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। राज्य सरकार सार्वभौमिक जीवन बीमा योजना शुरू करने जा रही है, जिसकी घोषणा हाल ही में बजट पेश करते समय की गई थी। यह सार्वभौमिक जीवन बीमा योजना पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित होने वाली है।

मुख्यमंत्री ने बजट के साथ की घोषणा

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने मंगलवार को नया बजट पेश करते हुए इस योजना की शुरुआत की घोषणा की। मुख्यमंत्री के पास वित्त मंत्रालय का भी प्रभार है। बजट के साथ व्यापक योजना की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्ण वित्त पोषित सार्वभौमिक जीवन बीमा योजना परिवार के कमाऊ सदस्य की असामयिक मृत्यु की स्थिति में वित्तीय समस्याओं को दूर करेगी।

स्वास्थ्य बीमा योजना पिछले साल शुरू हुई

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री सार्वभौमिक जीवन बीमा योजना रखा गया है। इसके पूर्ण रूप से वित्त पोषित होने का मतलब है कि इस योजना के तहत सभी का जीवन बीमा सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत राज्य के लोगों के बीमा प्रीमियम का भुगतान नागालैंड सरकार द्वारा किया जाएगा। इससे पहले नागालैंड सरकार यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस शुरू कर चुकी है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा पिछले साल के बजट के साथ की गई थी।

नागालैंड के हर परिवार को मिलेगा लाभ

यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत परिवार के मुखिया को सरकार से जीवन बीमा कवरेज मिलेगा। जबकि परिवार के 3 अन्य सदस्यों को सरकार की ओर से दुर्घटना बीमा कवरेज का लाभ मिलेगा। इस योजना से नागालैंड के सभी परिवारों को लाभ मिलेगा। राज्य सरकार का मानना है कि यह योजना नागालैंड के लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में सफल साबित होगी।

लोगों को मदद मिलेगी

दरअसल, अगर परिवार के मुखिया या कमाने वाले सदस्य की अचानक मृत्यु हो जाए तो परिवार के सामने सबसे बड़ी समस्या आर्थिक होती है। ऐसे में परिवार के सामने अचानक खाने-पीने का संकट खड़ा हो जाता है। ऐसी स्थिति में यह योजना पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। सरकार का कहना है कि यह योजना यह सुनिश्चित करेगी कि कमाने वाले की अचानक मृत्यु की स्थिति में शिक्षा और स्वास्थ्य सहित सामाजिक-आर्थिक विकास पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।

येे भी पढ़े:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox