Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Interim Budget: मोदी सरकार ने दी खुशखबरी ! फ्री बिजली के साथ-साथ...

Interim Budget: मोदी सरकार ने दी खुशखबरी ! फ्री बिजली के साथ-साथ 18 हजार रुपये की कमाई भी

India News (इंडिया न्यूज़),Interim Budget 2024: 1 फरवरी (गुरूवार) को अंतरिम बजट 2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया है। बता दें, 58 मिनट के अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए। इस दौरान किसानों से लेकर महिलाओं और आम लोगों के लिए कुछ खास ऐलान किए गए। बता दें, ऐसे ही एक खास ऐलान के बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की सूर्योदय योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छत पर सोलर सिस्‍टम लगाया जाएगा।

बता दें, सूर्योदय योजना की शुरुआत राम मंदिर उद्घाटन यानी 22 जनवरी को PMनरेंद्र मोदी ने की थी। वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान बड़ा ऐलान करते हुए जानकारी दी थी कि सूर्योदय योजना के तहत छतों पर सोलर पैनल लगाने से हर महीने करोड़ों परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ मिलेगा।

15 से 18 हजार की होगी हर साल कमाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा कि फ्री सोलर बिजली और अधिशेष बिजली वितरण कंपनियों को बेचने से परिवारों को हर वर्ष 15 से 18 हजार रुपये की कमाई होगी। साथ ही इसकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग पर भी लगाया जा सकता है। छत पर सोलर पैनल लगाने और इंस्‍टालेशन के लिए बड़ी संख्या में वेंडरों को व्यापार करने का अवसर मिलेगा।

युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के अवसर

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि छत पर सोलर पैनल इंस्‍टॉल करने के लिए बड़ी संख्‍यां में वेंडर्स की जरुरत होगी। ऐसे में कारोबार शुरू करने वालों के लिए यह एक अच्‍छा अवसर हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि विनिर्माण, इंस्‍टॉलेशन और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए यह रोजगार का मौका है।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular