Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़International Family Day: आखिर क्यो मनाया जाता है परिवार दिवस, जानिए परिवार...

India News (इंडिया न्यूज़), International Family Day, दिल्ली: हर साल 15 मई को संयुक्त राष्ट्र परिवार के महत्व को याद दिलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाता है। बता दे एक परिवार ही होता है जो आपके अच्छे से लेकर बुरे वक्त में काम आता है। परिवार के बिना दुनिया का हर इंसान खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करता है। अगर परिवार साथ है तो बड़ी से बड़ी मुश्किल का इंसान हंसकर सामना कर लेता है। तो चलिए जानते है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के बारें में

जानिए इस साल की थीम

आपको बता दें अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल एक नए विषय के साथ सेलिब्रेट किया जाता है यानी कि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस को हर साल अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है। साल 2023 के अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस की थीम “परिवार और जनसांख्यिकी परिवर्तन”, है। जिसका मतलब जनसंख्या में होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव और परिवारों पर उनके प्रभाव को लेकर ध्यान केंद्रित करना है।

जानिए अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का इतिहास

जानकारी क लिए आपको बता दे इंसान की शुरुआत आदिमानव से हुई थी इसीलिए इसका महत्व आज भी उतना ही है जितना आज से सदियों साल पहले था। इसके बावजूद भी कुछ लोग परिवार के महत्व को नहीं समझते हैं। साल 1994 में संयुक्त राष्ट्र ने लोगों को परिवार के महत्व को समझाने की कोशिश की। तब से हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाने लगा। हर माता-पिता अपने बच्चों को जीवन में सबकुछ सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं और निरंतर इसी कोशिश में जुटे रहते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय मुद्दों के बारे में जानें, जो दुनिया भर के परिवारों को प्रभावित करते हैं और आप खुद को किस तरह से इन परिस्थितियों में मजबूत बना सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: आज मिल सकती है गर्मी से कुछ राहत, बन रहे है बारिश के आसार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular