Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़IPL 2024: IPL इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद, इन खिलाड़ियों के...

IPL 2024: IPL इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद, इन खिलाड़ियों के बीच हो चुकी जबरदस्त लड़ाई

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), IPL 2024: IPL की शुरुआत 2008 में हुई थी लगभग 17 साल के इस लम्बे इतिहास में IPL ने कई बड़े विवाद हुए हैं। कई बार खिलाड़ी मैदान पर झगड़ चुके हैं तो कई बार टीम मालिक की सुरक्षा गार्ड से बहस हो चुकी है। आइए जानते हैं आईपीएल के इतिहास से जुड़ी 5 ऐसी घटनाओं के बारे में जिन्होंने बड़े विवाद का रूप ले लिया।

हरभजन सिंह ने श्रीसंत को थप्पड़ मारा

आईपीएल के पहले सीज़न यानी 2008 में हरभजन सिंह मुंबई इंडियंस के लिए और एस श्रीसंत किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे थे। मुंबई की टीम 66 रनों से हार गई। मैच के बाद हाथ मिलाते समय हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया और मामला आग की तरह फैलने लगा। घटना के कई साल बाद हरभजन ने श्रीसंत से माफी मांग ली थी।

शाहरुख खान की वानखेड़े स्टेडियम की कहानी

साल 2012 में वानखेड़े स्टेडियम में हुए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को हराया था। मैच के बाद शाहरुख खान और उनकी बेटी भी मैदान पर आए, लेकिन इसी बीच सुहाना खान से हाथापाई हो गई। इस वजह से बॉलीवुड के किंग सिक्योरिटी गार्ड से भिड़ गए और इस घटना के लिए उन्हें वानखेड़े स्टेडियम में 5 साल के लिए बैन कर दिया गया। शाहरुख ने कुछ साल बाद एक इंटरव्यू में यह भी बताया था कि वहां एक शख्स ने उनके धर्म को लेकर टिप्पणी की थी, जिससे वह नाराज हो गए थे।

स्पॉट फ़िक्सिंग

आईपीएल ही नहीं बल्कि क्रिकेट का सबसे बड़ा विवाद साल 2013 में आया था। स्पॉट फिक्सिंग मामले में सीएसके टीम के प्रिंसिपल गुरुनाथ मयप्पन और राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा का नाम सामने आया था। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एस श्रीसंत, अजित चंदीला और अंकित चव्हाण को भी गिरफ्तार किया था, जो उस वक्त राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे थे। दूसरी ओर, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2 सीज़न के लिए निलंबित कर दिया गया।

गंभीर और विराट के बिच विवाद

गौतम गंभीर और विराट कोहली दोनों ही काफी आक्रामक स्वभाव के हैं और इनके बीच पहली भिड़ंत साल 2013 में हुई थी। कोहली आरसीबी बनाम केकेआर मैच में लक्ष्मीपति बालाजी की गेंद पर आउट हो गए थे, जिसके बाद दोनों के बीच तीखी बहस हुई थी। लेकिन रजत भाटिया ने कहा था कि ये लड़ाई सिर्फ खेल का एक हिस्सा थी। उनका दूसरा विवाद 2023 में आरसीबी बनाम एलएसजी मैच के दौरान हुआ था। मैच के बाद काइल मायर्स को दूसरी तरफ भेजने के बाद गौतम गंभीर की कोहली के साथ तीखी बहस हुई थी। यह मैच कोहली और नवीन उल-हक के बीच तीखी नोकझोंक के लिए भी जाना जाता है।

रविचंद्रन अश्विन ने 2019 में जोस बटलर को मांकडिंग किया

साल 2019 में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच मैच हो रहा था। अश्विन अपना ओवर फेंकने आए, लेकिन बटलर गेंद फेंकने से पहले ही सफेद रेखा के पार जा चुके थे, इसलिए अश्विन ने मांकडिंग करते हुए गेंद से गिल्लियां बिखेर दीं। हालांकि फील्ड अंपायर ने फैसला थर्ड अंपायर पर छोड़ दिया था, लेकिन जब फैसला आया तो क्रिकेट जगत में एक खिलाड़ी के इस तरह आउट होने की काफी चर्चा हुई। इस फैसले से जोस बटलर काफी निराश दिखे।

ये भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular