Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातIRCTC Retiring Room: कोहरे के कारण ट्रेन हुई घंटों लेट! बस इतने...

IRCTC Retiring Room: कोहरे के कारण ट्रेन हुई घंटों लेट! बस इतने रुपये में मिलेगा AC कमरा

India News(इंडिया न्यूज़), IRCTC Retiring Room: सर्दी का सितम शुरू हो गया है। लंबी दूरी की यात्रा करने वालों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप स्टेशन पर इंतजार करते रह जाते हैं और ट्रेन कई घंटे लेट हो जाती है। ट्रेन लेट होने की सबसे बड़ी समस्या कोहरे की वजह से है। ऐसे में अगर आपको लंबी दूरी तय करनी हो तो आपको मजबूरन किसी होटल में रात गुजारनी पड़ती है, जहां एक दिन का खर्च हजारों रुपये हो सकता है। अगर आप कोई सस्ता होटल लेते हैं तो भी आपको 1000 से 2000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन, ऐसे में किसी होटल में जाने से बेहतर है कि आप रेलवे स्टेशन पर ही 25 रुपये खर्च करके एक शानदार एसी रूम ले।

यह सुविधा कहां उपलब्ध है?

भारतीय रेलवे देश के सभी प्रमुख स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सुविधा उपलब्ध कराता है। यहां आपको बेहद सस्ते दाम पर एसी रूम मिल जाता है। ये रिटायरिंग रूम सिंगल और डबल बेड वाले डॉरमेट्री के रूप में भी उपलब्ध हैं, जहां एक कमरे में कई बेड रखे जाते हैं।

परिवार के लिए बढ़िया कमरा

अगर आप परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं या कपल हैं तो आपको सिंगल बेडरूम रिटायरमेंट मिलेगा। यानी इसमें सिर्फ एक ही बेड होगा, जो आपकी प्राइवेसी का ख्याल रखेगा। अगर आप अकेले हैं तो डॉरमेट्री बेड ले सकते हैं, जिसका चार्ज भी काफी कम होगा। रेलवे एसी और नॉन-एसी दोनों तरह के रिटायरिंग रूम की सुविधा उपलब्ध कराता है।

इसका किराया कितना है

रेलवे रिटायरिंग रूम का किराया अगर 3 घंटे के लिए 25 रुपये है तो 4 से 6 घंटे के लिए आपको सिर्फ 40 रुपये देने होंगे। अगर आप 7 से 9 घंटे के लिए रुकना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 50 रुपये खर्च करने होंगे। 10 से 12 घंटे के लिए 60 रुपये, 13 से 15 घंटे के लिए 70 रुपये, 16 से 18 घंटे के लिए 80 रुपये, 19 से 21 घंटे के लिए 80 रुपये। चार्ज 90 रुपये है और अगर आप 22 से 24 घंटे के लिए कमरा लेते हैं तो आपको 100 रुपये चुकाने होंगे। अगर आप यह कमरा 48 घंटे के लिए चाहते हैं तो इसकी कीमत सिर्फ 200 रुपये होगी।

यह कमरा किसे मिलता है?

अगर आप रेलवे के इस रिटायरिंग रूम को बुक करना चाहते हैं तो आपके पास कन्फर्म या आरएसी टिकट होना चाहिए। वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को यह कमरा नहीं मिलता है। टिकट के साथ आपके पास एक वैध आईडी प्रूफ भी होना चाहिए। सबसे खास बात यह है कि आप रिटायरिंग रूम तभी बुक कर सकते हैं जब आपकी यात्रा 500 किलोमीटर से ज्यादा की हो। यह कमरा 60 दिन पहले बुक किया जा सकता है। अगर आप 48 घंटे पहले कैंसिल करते हैं तो आपको 10 फीसदी चार्ज देना होगा, वहीं अगर आप 24 घंटे पहले कैंसिल करते हैं तो 50 फीसदी चार्ज काटा जाएगा। 24 घंटे के बाद बुक करने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular