Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Israel's Army: घर में घुसकर दुश्मन को मारती है इजरायल की आर्मी,...

India News (इंडिया न्यूज़) : रूस -यूक्रेन के बीच चले रहे विनाशकारी युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ कि एक नया युद्ध छिड़ गया है। बता दें, ने युद्ध आतंकी संगठन हमास और इजरायल के बीच छिड़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन हमास की ओर से दागे गए 5000 रॉकेट के जवाब में इजरायल ने ‘ऑपरेशन आयरन स्वार्ड्स’ लॉन्च किया है। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हम युद्ध में हैं और हम इसे जीतेंगे, हमारे दुश्मन (हमास) को ऐसी कीमत चुकानी पड़ेगी, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा। अब प्रश्न यह उठता है कि क्या इजराइल के पास इतनी ताकत है कि वह युद्ध सच में जीत सकता है। तो आइये जनते है इजरायली सेना के ताकतवर होने के बारे में !

इसलिए शक्तिशाली है इजरायल

बता दें, इजराइल की सैन्य ताकत के शक्तिशाली होने के कई कारण हैं, जिनमें से कुछ में इसकी सैन्य नीतियां, हथियार, संगठन और अमेरिका से मिलने वाला समर्थन शामिल हैं। इसके अलावा इजराइल अपने सैनिकों की ट्रेनिंग और उनके हथियारों को अपग्रेड करने पर भी काफी खर्च करता है। यही बड़ा कारण है कि इजराइल को मध्य पूर्व में सबसे मजबूत देश मन जाता है। मालूम हो, इजराइल रक्षा इतिहास में सबसे एडवांस हथियारों का दावा करता है। इसकी मिसाइल प्रोटेक्शन सिस्टम मिसाइल हमलों को रोकने के लिए बहुत अधिक कारगर है. सिस्टम का एक प्रमुख हिस्सा आयरन डोम है, जिसे 2011 में इजराइलियों द्वारा बनाया गया था और इसने इजराइली बस्तियों पर दागे गए लगभग 90 प्रतिशत रॉकेटों को रोक दिया था।

ऐसा सिस्टम जिसके आगे झुकते हैं दुश्मन

बता दें , आयरन डोम मध्य पूर्व में बेजोड़ है। इसे कॉपी करने की तकनीक किसी भी देश के पास नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि मध्य पूर्व का कोई भी देश अब तक इस पर काबू नहीं पा सका है। हालांकि इजराइल चगरो तरफ से अपने दुश्मनों से घिरा हुआ है, वावजूद इसके आयरन डोम की बदौलत वे सुरक्षित हैं। माना जाता है इनका मिसाइल प्रोटेक्शन सिस्टम एरो मिसाइलों से भी सुसज्जित है जो वायुमंडल में आने वाली दुश्मन के रॉकेटों को रोक देती है। इसके अलावा एमआईएम-104 पैट्रियट और डेविड स्लिंग मिसाइलें दुश्मन के सभी प्रकार के विमानों और रॉकेटों को रोकने की क्षमता रखती हैं। ये सभी मिसाइलें सुनिश्चित करती हैं कि इजराइल का हवाई क्षेत्र विदेशी आक्रमणों से अच्छी तरह सुरक्षित है।

also read ; छिड़ गया एक और युद्ध! दनादन चल रहे रॉकेट, भारी तबाही

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular