Saturday, July 6, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Jobs: Indian Coast Guard में निकली बंपर वैकेंसी, नोट कर लें अहम...

Jobs: Indian Coast Guard में निकली बंपर वैकेंसी, नोट कर लें अहम जानकारी

 India News(इंडिया न्यूज़), Jobs: नौकरी पाने का सपना सबका होता है। लोग बहुत मेहनत से पढ़-लिख कर नौकरी पाने में कड़ी मेहनत करते है। कई लोगों को अपनी पसंद की नौकरी मिलती है तो वहीं कई ऐसे लोग भी होते है जिनको अपनी पसंद की नौकरी नहीं मिलती है। ड्रीम जौब का सपना हर किसी का होता है। आज हम आपको  ऐसे ही एक नौकरी के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में आपको जानकारी मिली तो आपका दिल खुश हो जाएगा। हर किसी का सपना होता है वायू सेना में काम करने का क्योंकि यहां आपको पोस्ट भी अच्छी मिलती है और सेलेरी भी आपकी अच्छी होती है। आइए जानते है कि वायू सेना के कौनसे पद में भर्ती निकली है।

इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती (Jobs)

इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का यह शानदार मौका है। यहां असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। रजिस्ट्रेशन आज यानी सोमवार, 19 फरवरी 2024 से शुरू होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 मार्च 2024 है। आखिरी तारीख से पहले प्रारूप में फॉर्म भरें। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 70 पदों पर भर्ती की जाएगी। जानिए इनसे जुड़ी अहम जानकारी.

इस वेबसाइट से भरे फॉर्म 

इंडियन कोस्ट गार्ड के असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा join Indiancoastguard.cdac.in। आप इस वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं और इन पदों का डिटेल जान सकते हैं।

वैकेंसी की डिटेल

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 70 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। जनरल ड्यूटी जीडी के कुल 50 पद हैं। Tech (इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल) में कुल 20 पद हैं। अन्य डिटेल ऊपर दी गई वेबसाइट से जाना जा सकता है।

कौन आवेदन कर सकता है

इन पदों पर आवेदन करने की योग्यता वैकेंसी के अनुसार अलग-अलग है। जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए। टेक पद के लिए योग्यता इस प्रकार है। डिटेल जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिस चेक कर सकते है। आयु सीमा 21 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गिनती 1 जुलाई 2024 से की जाएगी।

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर चयन ऑल इंडिया स्क्रीनिंग टेस्ट के जरिए किया जाएगा। परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी। एक चरण को पार करने वाला उम्मीदवार ही अगले चरण में जाएगा। सभी ब्रांच के सभी उम्मीदवारों को इस ऑल इंडिया कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेना होगा। परीक्षा में मल्टीपल च्वॉइस सवाल होंगे जो 100 अंकों के होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार नंबर दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक नंबर काटा जाएगा।

फीस कितनी है

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 300 रुपये का शुल्क देना होगा। यह शुल्क ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को फीस नहीं देनी होगी।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular