Friday, May 17, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Kaal Bhairav: काल भैरव बाबा ऐसे बने काशी के कोतवाल, जानिए पूरी...

Kaal Bhairav: काल भैरव बाबा ऐसे बने काशी के कोतवाल, जानिए पूरी कहानी

India News(इंडिया न्यूज़), Kaal Bhairav: बाबा विश्वनाथ उत्तर प्रदेश के काशी के राजा हैं। काल भैरव को इस शहर का कोतवाल कहा जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार, काल भैरव भगवान शंकर के आदेश पर पूरे शहर का प्रबंधन करते हैं। आपको बता दें कि ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्त होने के लिए भैरव ने काशी में तपस्या की थी। आज हम आपको बता रहे हैं इससे जुड़ी पौराणिक कथा। काल भैरव को समर्पित मंदिर, जिन्हें ‘कोतवाल’ या काशी का संरक्षक देवता कहा जाता है, पवित्र शहर वाराणसी में गंगा नदी के तट पर स्थित है। वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है और लोग दूर-दूर से आध्यात्मिक ज्ञान और एक समय के बाद मोक्ष प्राप्त करने के लिए वाराणसी आते हैं।

काशी के कोतवाल की पौराणिक कथा

धार्मिक मान्यता के अनुसार, एक बार भगवान ब्रह्मा और विष्णु के बीच इस बात को लेकर बहस छिड़ गई कि उनमें से कौन बड़ा और अधिक शक्तिशाली है। दोनों अपने-अपने तर्क दे रहे थे। विवाद के बीच भगवान शिव की चर्चा होने लगी। चर्चा के दौरान भगवान ब्रह्मा के पांचवें मुख ने भगवान शिव की आलोचना की। अपनी आलोचना को अपना अपमान समझकर बाबा भोलेनाथ बहुत क्रोधित हो गये। उनके क्रोध से कालभैरव का जन्म हुआ। अर्थात शिव का एक अंश काल भैरव के रूप में प्रकट हुआ और इस अंश ने ब्रह्मा जी के पांचवें आलोचक के मुख पर प्रहार किया।

नाख़ून मारने के बाद ब्रह्मा का मुख काल भैरव के नाख़ून से चिपक गया। ब्रह्मा का सिर काटने के कारण उसे ब्रह्मा की हत्या करना माना गया। आकाश और पाताल में भटकने के बाद जब बाबा काल भैरव काशी पहुंचे तो ब्रह्मा का चेहरा उनके हाथ से अलग हो गया, इसलिए काल भैरव ने अपने नाखूनों से एक तालाब की स्थापना की और यहां स्नान करके उन्हें ब्रह्म हत्या से मुक्ति मिल गई। जैसे ही काल भैरव अपने पापों से मुक्त हुए, भगवान शिव वहां प्रकट हुए और काल भैरव को वहीं रहकर तपस्या करने का आदेश दिया। कहा जाता है कि उसके बाद काल भैरव इसी नगर में बस गये।

शिव जी ने कोतवाल बनाया

भगवान शिव ने काल भैरव को आदेश दिया कि तुम इस नगर की रक्षा करोगे और कोतवाल कहलाओगे। युगों-युगों तक आपकी इसी रूप में पूजा की जाएगी। शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद काल भैरव काशी में बस गए और जहां वे रहते थे वहां पर काल भैरव का मंदिर स्थापित है। कई भक्तों का यह भी मानना है कि बाबा कालभैरव से गुहार (प्रार्थना) करने पर ही बाबा विश्वनाथ उनकी बात सुनते हैं। कहा जाता है कि जिसने काशी में कालभैरव के दर्शन नहीं किए, उसे बाबा विश्वनाथ की पूजा का फल नहीं मिलता।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular