होम / Kadar Khan: सबको हंसाने वाले कादर खान की कहानी, जिनके आँसू पोंछने वाला कोई ना था

Kadar Khan: सबको हंसाने वाले कादर खान की कहानी, जिनके आँसू पोंछने वाला कोई ना था

• LAST UPDATED : October 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Kadar Khan: मशहूर अभिनेता, प्रतिभाशाली लेखक, कॉमेडियन और राइटर कादर खान का आज जन्मदिन है। कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के अक्सिकल में हुआ था। कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है और 250 फिल्मों के लिए संवाद लिखे हैं। उनके जन्मदिन के खास व्यंजनों पर जानिए उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें।

कादर खान अपने पिता की चौथी संतान थे। लेकिन 8 साल की उम्र में कादर खान के सभी भाई-बहनों की मृत्यु हो गई। कादर खान के माता-पिता को यहां की जमीन उपयुक्त नहीं लगी और वे भारत चले आए। कादर खान का परिवार मुंबई के कमीठापुरा में रहता था, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी।

कादर खान कॉलेज में प्रोफेसर थे।

ये सब कादर देखता है, बच्चों को कम उम्र में शामिल करने के लिए पैसे की बात तय होती है। लेकिन उसकी माँ उसे रोकती है और कहती है कि तुम इससे एक या दो रुपये कमा सकते हो। बड़ा आदमी बनने के लिए मन लगाकर पढ़ाई करो। कादर खान ने अपनी मां की बात मानी और बहुत मेहनत किया और इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया। पढ़ाई के साथ-साथ वह नाटक भी करते थे। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह सिद्दीकी कॉलेज में प्रोफेसर बन गए। लेकिन उन्होंने नाटक लिखना कभी बंद नहीं किया।

दिलीप कुमार ने दिया पहला ब्रेक

कादर खान को हमेशा से ही एक्टिंग का शौक था। उन्हें पहला ब्रेक दिलीप कुमार ने दिया। उनकी पहली फिल्म ‘दाग’ थी जिसमें उन्होंने एक वकील की भूमिका निभाई थी।  उन्होंने अपना पहला डायलॉग्स खन्ना की फिल्म ‘रोटी’ में दिया।

कई बड़ी फिल्म में किया काम

70 के दशक में कादर खान ने अपने करियर में सपोर्टिंग रोल से लेकर कॉमेडी तक सब कुछ किया. एक्टर ने ‘मुकदर का सिकंदर’, ‘मास्टरजी’, ‘घर हो तो ऐसा’, ‘सोने पे सुहागा’, ‘मिस्टर नटवरलाल’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। 1980 में पहली बार उन्होंने डार्कस्टार, आज का दौर जैसी कई कॉमेडी फिल्में कीं। दर्शकों को उनका ये अंदाज भी खूब पसंद आया। कादर खान को 3 फिल्मफेयर स्टूडियो मिल चुके हैं। आखिरी बार एक्टर इस बात से काफी दुखी थे कि उन्होंने कभी फोन नहीं किया, सिर्फ अमिताभ बच्चन ही उन्हें बार-बार फोन करते थे।

इसे भी पढ़े: Kundara Johny: साउथ के फेमस एक्टर का निधन, कई बड़ी फिल्मों में दिखाया था…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox