होम / Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर शामिल करें ये चीजें, पूरे दिन नहीं होगी कमजोरी

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर शामिल करें ये चीजें, पूरे दिन नहीं होगी कमजोरी

• LAST UPDATED : October 26, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ का व्रत 31 अक्टूबर 2023 को रात्रि 9.30 बजे प्रारंभ होगी, चतुर्थी तिथि 1 नवंबर 2023 को रात्रि 9.19 बजे समाप्त होगी। करवा चौथ व्रत में सरगी की परंपरा का विशेष स्थान है। इस विशेष व्रत के लिए शास्त्रों में कुछ महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं, जिनका सभी महिलाओं को पालन करना चाहिए। करवा चौथ व्रत में सरगी की परंपरा का विशेष स्थान है। इस व्रत के लिए महिलाएं कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। आइए जानते हैं सरगी का शुभ मुहूर्त और इससे जुड़ी सारी जानकारी।

करवा चौथ की सरगी क्या है?

सरगी के माध्यम से सास अपनी बहू को सुहाग का सामान, फल, मिठाई देकर सुखी वैवाहिक जीवन और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद देती है। सरगी थाल में 16 श्रृंगार की सभी सामग्रियां, सूखे मेवे, फल, मिठाई आदि शामिल होती हैं। इस व्रत की शुरुआत सरगी में रखे व्यंजनों को खाकर की जाती है। यदि सास न हो तो ननद या बहन भी यह अनुष्ठान कर सकती हैं।

 

करवा चौथ 2023 मुहूर्त

करवा चौथ के दिन महिलाएं शाम के समय चौथ माता, करवा माता और गणपति की पूजा करती हैं और चंद्रोदय के बाद चंद्रदेव को अर्घ्य देती हैं।

• करवा चौथ पूजा मुहूर्त – शाम 05.44 बजे – शाम 07.02 बजे (1 नवंबर 2023)

• चंद्रोदय का समय – रात्रि 08:26 बजे (1 नवंबर 2023)

सरगी खाने का समय

 

करवा चौथ व्रत के दिन सरगी सूर्योदय से पहले करीब 4-5 बजे के आसपास करनी चाहिए। सरगी में भूलकर भी तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन न करें। इससे व्रत का फल नहीं मिलता है। ब्रह्म मुहूर्त में सरगी का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

सरगी में क्या शामिल करना चाहिए

सुहाग पिटारा

करवा चौथ विवाहित महिलाओं का त्यौहार है, जिसमें 16 श्रृंगार की वस्तुएं कुमकुम, बिंदी, पायल, मेहंदी, चूड़ी, लाल साड़ी, गजरा, महावर, सिन्दूर, पायल, मांग टीका, बिछिया, काजल, कंघी आदि होनी चाहिए।

फल

सरगी में ताजे और मौसमी फल जैसे सेब, अनानास आदि शामिल करने चाहिए। यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा है। करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से सूर्यास्त तक बिना पानी के रखा जाता है, इसलिए फल खाकर व्रत रखने में कोई परेशानी नहीं होती है।

मिठाई

सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले किया जाता है इसलिए सरगी में सास को अपनी बहू को मिठाई जरूर देनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि मीठा खाने से व्रत में कोई विघ्न नहीं आता है।

मेवे-नारियल पानी

इस व्रत के दौरान शादीशुदा महिलाएं अन्न और जल का त्याग कर देती हैं इसलिए सेहत को ध्यान में रखते हुए सरगी में सूखे मेवे और नारियल पानी जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़े: Mohsin Khan Birthday: आज है टीवी सेंसेशन मोहसिन खान का जन्मदिन, विवादों से है…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox