Friday, July 5, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंगेब्रियल अटल के बारे में जानें, जो फ्रांस के सबसे यंग PM...

गेब्रियल अटल के बारे में जानें, जो फ्रांस के सबसे यंग PM बने

India News, (इंडिया न्यूज),Gabriel Attal: फ्रांस को नया प्रधानमंत्री मिल गया है। 34 साल के गैब्रियल अटल यहां के नए प्रधानमंत्री होंगे। वह फ्रांस के सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गए हैं, उनकी उम्र सिर्फ 34 साल है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को गैब्रियल अटल को नया प्रधान मंत्री नामित किया। इससे पहले गैब्रियल अटल सरकार में भी शिक्षा मंत्री रह चुके हैं।

एएफपी के अनुसार, राष्ट्रपति के एक बयान में कहा गया, “गणतंत्र के राष्ट्रपति ने श्री गैब्रियल अटल को प्रधान मंत्री नियुक्त किया और उन्हें सरकार बनाने का काम सौंपा।” मैक्रॉन की पुनर्जागरण पार्टी के नेता सिल्वेन माइलार्ड ने गेब्रियल अटल को बधाई दी

कौन हैं गैब्रियल अटल?

गेब्रियल अटाल इमैनुएल मैक्रॉन के करीबी सहयोगी हैं जो कोविड महामारी के दौरान सरकार के प्रवक्ता थे। हाल के जनमत सर्वेक्षणों में, वह देश के सबसे लोकप्रिय राजनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने रेडियो शो के साथ-साथ संसद में भी एक समझदार मंत्री के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

फ्रांसीसी सांसद पैट्रिक विग्नल ने कहा कि वह फ्रांस के सबसे युवा प्रधान मंत्री होंगे और खुले तौर पर समलैंगिक होने वाले पहले व्यक्ति होंगे। उन्होंने कहा कि “गेब्रियल अटल 2017 के मैक्रॉन की तरह हैं” क्योंकि तभी फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने पदभार संभाला था। इसलिए वह आधुनिक फ्रांसीसी इतिहास में सबसे कम उम्र के नेता थे।

शिक्षा और युवा मामलों के मंत्री थे गेब्रियल

गेब्रियल अटल का जन्म मार्च 1989 में हुआ था। इससे पहले वह शिक्षा और युवा मामलों के मंत्री थे। वह करीब दो साल तक सरकार के प्रवक्ता भी रहे हैं. वह 32 साल की उम्र में मंत्री बने। उनके पिता यहूदी मूल के हैं। जबकि उनकी मां के पूर्वज ग्रीक-रूसी थे। उन्होंने सार्वजनिक तौर पर खुद को समलैंगिक घोषित कर दिया है।

विवादों से रहा है नाता

फ्रांस के नए पीएम गैब्रियल अटल अक्सर विवादों में रहते हैं। शिक्षा मंत्री रहते हुए उन्होंने घोषणा की थी कि फ्रांस के सरकारी स्कूलों में मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों द्वारा पहने जाने वाले परिधानों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसके बाद गैब्रियल अटल की इस घोषणा की चर्चा पूरी दुनिया में हुई।

एलिजाबेथ बोर्न ने इस्तीफा दे दिया था

गौरतलब है कि फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बॉर्न ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। नए आव्रजन कानून को लेकर तनाव को उनके इस्तीफे की वजह माना जा रहा है. उनके इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने विश्वासपात्र गैब्रियल अटल पर भरोसा जताया है।

इमैनुएल मैक्रॉन ने इस पद के लिए गैब्रियल अटल को क्यों चुना ?

इमैनुएल मैक्रॉन ने 2022 में अपना पूर्ण बहुमत खोने के बाद अधिक अस्थिर संसद से निपटने के लिए संघर्ष किया है। इमैनुएल मैक्रॉन और गेब्रियल अटल मिलकर सरकार में नई जान फूंक सकते हैं लेकिन विपक्षी नेता ने कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति अपने दम पर बहुत कुछ संभाल लेंगे। निर्णय ले रहे हैं.

सोशलिस्ट पार्टी के नेता ओलिवियर फॉरे ने कहा कि “एलिज़ाबेथ बोर्न, गैब्रियल अटल या कोई और मुझे परवाह नहीं है, ये वही नीतियां होंगी।”

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular