Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Lok Sabha Election 2024: BJP और चंद्रबाबू की एक बार फिर साझेदारी,...

Lok Sabha Election 2024: BJP और चंद्रबाबू की एक बार फिर साझेदारी, सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय

India News(इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने आंध्र प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के साथ चुनावी गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है। लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर बीजेपी और टीडीपी ने डील फाइनल कर ली है। दोनों पार्टियों के बीच पिछले कुछ समय से चुनावी गठबंधन बनाने को लेकर लगातार बातचीत चल रही थी। वहीं अभिनेता से नेता बने साउथ फिल्म सुपरस्टार पवन कल्याण की पार्टी को भी एनडीए में शामिल किया गया है। सूत्रों की मानें तो इन तीनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर डील हो चुकी है।

तीनों पार्टियां आई एक साथ (Lok Sabha Election 2024)

चंद्रबाबू की पार्टी पहले ही एनडीए का हिस्सा रह चुकी है। तेलुगु देशम पार्टी केंद्र में एनडीए की सहयोगी पार्टी की भूमिका भी निभा चुकी है। बाद में दोनों पार्टियां अलग हो गई थी। अब एक बार फिर दोनों पार्टियों ने आंध्र प्रदेश में साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। साउथ फिल्मों के सुपरस्टार और राजनीति में कदम रख चुके पवन कल्याण की पार्टी के साथ भी बीजेपी ने चुनावी गठबंधन किया है। आंध्र प्रदेश के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी पवन कल्याण की पार्टी जनसेना के साथ गठबंधन किया गया है।

सीट शेयरिंग फॉर्मूला

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और टीडीपी के बीच गठबंधन से दोनों पार्टियों को फायदा होने की उम्मीद है। बीजेपी और टीडीपी के बीच चुनावी गठबंधन के बाद सीट बंटवारे का फॉर्मूला भी तय हो गया है। सूत्रों के अनुसार बीजेपी आंध्र प्रदेश की कुल 6 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं, 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा। वहीं चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम पार्टी 16 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि 3 सीटें पर जनसेना अपने उम्मीदवार उतारेगी।

काफी दिनों से बात चल रही थी

बीजेपी और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के बीच गठबंधन को लेकर काफी समय से बातचीत चल रही थी। सीट बंटवारे को लेकर दिक्कत थी, जिसे अब सुलझा लिया गया है। अभी तक के फॉर्मूले के मुताबिक बीजेपी, टीडीपी और जनसेना पार्टी के बीच सहमति बन गई है। बीजेपी लगातार दक्षिण भारत में पैठ जमाना चाहती है इसलिए उन्होंने इस गठबंधन को रूप दिया है अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही है। ऐसे में ये गठबंधन बेहद अहम है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular