Monday, July 8, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Matthew Perry Death: मशहूर हस्तियाँ जिनका नशे की लत के कारण निधन हो...

India News(इंडिया न्यूज़), Matthew Perry Death: इस रविवार की सुबह कई लोग अपने पसंदीदा मैथ्यू पेरी की मौत की चौंकाने वाली खबर से उठे, जो हिट टीवी सिटकॉम ‘फ्रेंड्स’ में चैंडलर बिंग का किरदार निभाने के लिए बहुत लोकप्रिय थे। वह विकोडिन, ज़ैनैक्स , डिलाउडिड, मेथाडोन, ब्यूप्रेनोर्फिन/सुबॉक्सोन और कोकीन के आदी थे। किसी सेलिब्रिटी की मौत के बाद उसके ड्रग्स से जुड़े होने का यह पहला मामला नहीं है। जानिए उन सेलेब्स के बारे में जिनकी मौत ड्रग ओवरडोज के कारण हुई।

 मशहूर हस्तियों जिनकी अधिक खुराक से मृत्यु हो गई

हीथ लेजर

28 वर्षीय लेजर की 2008 में न्यूयॉर्क शहर में नशीली दवाओं के ओवरडोज़ के कारण मृत्यु हो गई, जो गलती से डॉक्टर द्वारा लिखी दवाओं ऑक्सीकोडोन, विकोडिन, वैलियम, ज़ैनैक्स और अन्य को मिलाने के कारण हुई थी। (उन्होंने द डार्क नाइट में जोकर की भूमिका के लिए कुछ महीने बाद मरणोपरांत ऑस्कर जीता।) शराब और नशीली दवाओं के साथ लेजर के संघर्ष के कारण अभिनेत्री मिशेल विलियम्स से उनका तलाक हो गया, जिन्होंने लेजर से 2006 में एक पुनर्वास सुविधा में प्रवेश करने का आग्रह किया था।

मर्लिन मुनरो

प्रसिद्ध सेक्स सिंबल और फिल्म स्टार की 1962 में बार्बिट्यूरेट्स की अधिक मात्रा के कारण मृत्यु हो गई। 36 वर्षीय मोनरो ने पहले भी चार बार आत्महत्या का प्रयास किया था। उनका निजी जीवन उतार-चढ़ाव से भरा हुआ था: उनका तीन बार तलाक हुआ था, जिसमें बेसबॉल स्टार जो डिमैगियो और नाटककार आर्थर मिलर भी शामिल थे; उसने नींद की गोलियों और शराब सहित नशीली दवाओं का दुरुपयोग किया।

जिम मॉरिसन

शानदार संगीतमय प्रकाश, जिम द डोर्स का बेहद प्रसिद्ध प्रमुख गायक था। एक गीतकार प्रतिभा को मंच पर काव्यात्मक सुधार की शक्ति के लिए भी जाना जाता है, उन्होंने अपने पूरे करियर में शराब पर निर्भरता से संघर्ष किया। 31 जुलाई 1971 को फ्रांस के पेरिस में उनकी अचानक मृत्यु हो गई। हालाँकि उनकी मृत्यु का कारण विवादित है, लेकिन यह व्यापक रूप से माना जाता है कि उनकी मृत्यु हेरोइन के कारण हुए दिल के दौरे से हुई।

जूडी गारलैंड

एक बाल कलाकार के रूप में, जूडी गारलैंड को इतनी कम उम्र में सुर्खियों में आने से संघर्ष करना पड़ा। उनका फिल्मी करियर शानदार है, शायद उन्हें 1939 में द विजार्ड ऑफ ओज़ में डोरोथी के रूप में उनके प्रतिष्ठित प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। वह जीवन भर अवसाद और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी संघर्षों से जूझती रहीं और 1969 में 47 साल की उम्र में उन्हें बार्बिटुरेट के अत्यधिक सेवन का शिकार होना पड़ा।

एल्विस प्रेस्ली

रॉक एंड रोल के राजा के रूप में दुनिया भर में जाने जाने वाले एल्विस शायद अमेरिकी इतिहास में सबसे प्रसिद्ध संगीत आइकन हैं। एल्विस की 42 वर्ष की आयु में दर्दनिवारक ओवरडोज़ के कारण कार्डियक अरेस्ट से मृत्यु हो गई।

मैथ्यू पेरी

उन्होंने पहली बार 14 साल की उम्र में शराब पी थी, लेकिन 21 साल की उम्र तक उन्हें शराब के लक्षणों की पहचान नहीं हुई थी। तब से, उनका अनुमान है, उन्होंने नशामुक्त होने के प्रयासों पर 7 मिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए हैं, जिसमें पुनर्वास में कई बार खर्च करना भी शामिल है। वह विकोडिन, ज़ैनैक्स, ऑक्सीकॉन्टिन, डिलाउडिड, मेथाडोन, ब्यूप्रेनोर्फिन/सुबॉक्सोन और कोकीन का आदी था।

माइकल जैक्सन

पॉप किंग माइकल जैक्सन की मौत का कारण भी ड्रग का ओवरडोज़ ही था। जांच रिपोर्ट में ताकतवर एनेस्थेटिक दवा प्रोपोफोल का नाम सामने आया था. अपनी मृत्यु से लगभग 6 सप्ताह पहले उनका अनिद्रा का इलाज चल रहा था। उनकी मृत्यु के दिन उन्हें प्रोपोफोल की एक खुराक दी गई थी।

इसे भी पढ़े: Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी को फिर मिली जान से मारने की धमकी, ‘अब की…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular