Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleMedicine: बंद होने के कगार पर हैं कई विदेशी दवाई कंपनियां, जानिए...

Medicine: बंद होने के कगार पर हैं कई विदेशी दवाई कंपनियां, जानिए वजह

India News(इंडिया न्यूज़), Medicine: 16 फरवरी की देर रात स्विस फार्मा दिग्गज ‘नोवार्टिस’ ने एक खास घोषणा की है। इस घोषणा के अंतर्गत कुछ चीजों को सूचीबद्ध किया गया है। नोवार्टिस इंडिया लिमिटेड की रणनीतिक समीक्षा शुरू कर दी गई है। जिसके आधार पर वह भारत में दवाओं का निर्माण बंद कर सकती है। जिसमें सहायक कंपनी में उसकी हिस्सेदारी का आकलन किया जा रहा है। अभी तीन महीने पहले ब्रिटेन की बड़ी कंपनी एस्ट्राजेनेका ने भी घोषणा की थी कि वह ग्लोबल स्ट्रैटजिक रिव्यू के आधार पर भारत में दवा निर्माता कंपनी से बाहर निकल सकती है।

बंद होने के कगार पर हैं कई दवाई कंपनियां

ये घोषणाएं उस पैटर्न का अनुसरण करती हैं जिसमें फाइजर, सनोफी, एस्ट्राजेनेका और जीएसके जैसे फार्मा दिग्गजों ने पिछले कुछ सालों में विनिर्माण, बिक्री और विपणन जैसे मुख्य कार्यों में जनशक्ति कम कर दी है और संचालन में कटौती की है। उनमें से कुछ की भारत में काफी विरासत है, जो 100 साल पुरानी है। तो, वे भारतीय बाज़ार में कमज़ोर प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं, जहां कुछ समय पहले वे नेतृत्व के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे?

 लागत, पेटेंट , कॉम्पटीशन

भारत 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का बाजार है। जिसमें कुछ सबसे गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियां हैं, लेकिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा, उच्च परिचालन लागत और कम व्यवहार्य व्यवसाय ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों को अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया है। पिछले कुछ सालों में, नोवार्टिस, रोश, लिली और फाइजर ने प्रमुख उपचारों के लिए टोरेंट, ल्यूपिन, सिप्ला और ग्लेनमार्क जैसी घरेलू कंपनियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उदाहरण के लिए, नोवार्टिस ने हाल ही में अपने उच्च-विकास वाले नेत्र विज्ञान ब्रांडों को मुंबई स्थित जेबी केमिकल्स को 1,000 करोड़ रुपये से कुछ अधिक में बेच दिया।

कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत की बौद्धिक संपदा प्रणाली के बारे में चिंतित हैं, जो पेटेंट को कायम रखने को हतोत्साहित करती है और अनिवार्य लाइसेंसिंग लागू कर सकती है, जो किसी 3rd पर्सन को पेटेंट मालिक की सहमति के बिना दवा बनाने की अनुमति देता है। और देश से पूरी तरह बाहर निकले बिना, वे पोर्टफोलियो में कटौती करके और नए निवेश से बचकर जोखिम कम कर रहे हैं। अधिकांश बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारतीय बाज़ार के लिए अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन कर रही हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular