Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Most Educated Person: कौन है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा इंसान? जानिए...

Most Educated Person: कौन है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा इंसान? जानिए यहां

India News(इंडिया न्यूज़), Most Educated Person: पढ़ने-लिखने का शौख हर किसी को नहीं होता। सब इंसान एक जैसा नहीं होता कोई इंसान पढ़ने में अच्छा होता है तो कोई अन्य फिल्ड में कुछ कर दिखाने का जज्बा रखते है। पढ़ने-लिखने की सलाह तो हर मां-बाप देते है, लेकिन कई बच्चों को यह चीज बचपन में खराब लगती है, कुछ बच्चे तो बहुत बड़ा कर निकल जाते है। आज हम आपको एक ऐसे शक्स के बारे में बताने जा रहे है जो तमाम डिग्री अपने नाम की है और दुनिया का सबसे पढ़ा-लिखा शक्स है।

दुनिया का सबसे पढ़ा-लिखा आदमी

पढ़ने-लिखने की सलाह तो हर बच्चे को मिलती है, लेकिन ग्रीक मूल के एक शख्स ने इस सलाह को इतनी गंभीरता से लिया कि वह दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा आदमी बन गया। ब्रिटिश नागरिक निकोलाओस एक प्रसिद्ध शोधकर्ता और शिक्षक हैं। वह दुनिया के सबसे शिक्षित व्यक्ति हैं। ऐसा कहा जाता है कि शिक्षा लोगों को बुद्धि और ज्ञान देती है। शिक्षा का अर्थ केवल नैतिक ज्ञान ही नहीं बल्कि वह योग्यताएँ भी हैं जो इसका आधार बनती हैं। किताबों में जिंदगी के अध्याय होते हैं, लेकिन इंसान की डिग्री हमें बताती है कि उसका व्यक्तित्व कैसा है और उसने कहां तक शिक्षा प्राप्त की है। डिग्री प्राप्त करना केवल रोजगार के लिए नहीं है बल्कि वास्तव में उस क्षेत्र में शिक्षित होना भी महत्वपूर्ण है। अगर आप दुनिया के सबसे शिक्षित व्यक्ति पर नजर डालें तो डिग्री के मामले में निकोलाओस जीनियस दुनिया के सबसे शिक्षित व्यक्ति हैं।

कई डिग्री किया अपने नाम

आपको यह सुनकर आश्चर्य होगा कि निकोलाओस के पास सात विश्वविद्यालय डिग्रियां हैं जो डॉक्टरेट की डिग्री के बराबर हैं। इसके अतिरिक्त, निकोलाओस के पास तीन डॉक्टरेट डिग्रियां हैं। वह सात वैज्ञानिक संगठनों में अध्यापन से भी जुड़े हुए हैं और उन्हें विज्ञान संगठन की सदस्यता भी प्राप्त है। इतना ही नहीं, निकोलाओस के पास हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ पेरिस जैसे कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से पांच मास्टर डिग्री हैं। उनकी योजना 2024 तक एक और डॉक्टरेट डिग्री पूरी करने की है। मनोविज्ञान और सार्वजनिक स्वास्थ्य में पीएचडी के अलावा, उनके पास हार्वर्ड मेडिकल स्कूल जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से डिग्री भी है। निकोलाओस के शोध का वैज्ञानिक समुदाय और दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में काफी ज्ञान है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निकोलाओस फिलहाल जिन विषयों पर शोध कर रहे हैं, उससे भविष्य में विज्ञान के नए क्षेत्र खुलेंगे।

निकोलाओस कई निजी संस्थाओं से जुड़े हैं 

निकोलाओस कई निजी संस्थाओं से भी जुड़े हुए हैं। उन्हें विभिन्न संगठनों में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है, जिससे उन्हें अच्छी आय होती है। व्यवसाय के साथ-साथ उन्होंने मानव शरीर का अध्ययन और चिकित्सा क्षेत्र में शोध किया है। ऐसे में छात्रों से लेकर प्रोफेसर तक हर कोई उनके शोध पत्र को पढ़ने के लिए उत्सुक रहता है। निकोलाओस के पास डॉक्टर के तौर पर काम करने का भी अनुभव है। उन्होंने हार्वर्ड मेडिकल स्कूल से इम्यूनोलॉजी, फार्माकोलॉजी, जेनेटिक्स, कैंसर जीनोमिक्स और कोविड का अध्ययन किया। निकोलाओस ने विभिन्न विषयों पर 50 से अधिक शोध पत्र लिखे हैं। उनमें से कई कैंसर से संबंधित हैं। उनके शोध पत्र अक्सर प्रतिष्ठित मेडिकल पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहे हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular