Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़New Year 2024: दुनिया के अलग-अलग जगहों पर कैसे मनाते हैं न्यू ईयर...

New Year 2024: दुनिया के अलग-अलग जगहों पर कैसे मनाते हैं न्यू ईयर का जश्न, जानें यहां

India News(इंडिया न्यूज़), New Year 2024: नए साल (New Year 2024) की एंट्री अब कुछ ही घंटों में हो जाएगी। लोग नए साल का स्वागत करने के लिए बहुत सारी तैयारी भी कर चुके है। बता दे कि नए साल का जश्न दुनिया के अलग- अलग हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। आज यहां जानते है की लोग अलग-अलग जगहों पर न्यू ईयर को कैसे मनाते है।

दुनिया के अलग-अलग जगहों पर ऐसे मनाते हैं न्यू ईयर

प्लेटें तोड़कर नए साल का स्वागत करने की परंपरा:

डेनमार्क में नए साल के मौके पर प्लेटें तोड़ी जाती हैं। यहां माना जाता है कि आने वाला नया साल खुशियां लेकर आएगा। इसीलिए डेनमार्क में लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के घर जाते हैं और प्लेटें तोड़कर उनके दरवाजे पर फेंक देते हैं। यह एक शुभकामना संदेश की तरह है।

दाल खाने का रिवाज:

ब्राजील में नए साल का स्वागत करने की अनोखी परंपरा है। नए साल के मौके पर यहां के लोग खासतौर पर दालें पकाते और खाते हैं। दालों को धन का प्रतीक माना जाता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि नए साल में दालें खाने से समृद्धि आती है।

12 बजे अंगूर खाना:

स्पेन में नए साल के जश्न पर लोग 12 बजे ही अंगूर खाना शुरू कर देते हैं। ऐसा माना जाता है कि आधी रात को अंगूर खाने से आने वाले 12 महीने तक खुशियां बनी रहती हैं।

घंटियाँ बजाने की परंपरा:

एशियाई देशों (जापान और दक्षिण कोरिया) में नए साल के स्वागत के लिए घंटियाँ बजाई जाती हैं। पूर्व संध्या पर जगह-जगह लोग घंटियां बजाते नजर आ रहे हैं। जापान में मान्यता के अनुसार 108 बार घंटी बजाना शुभ माना जाता है। इसलिए वहां बहुत शोर है।

भालू की तरह नाचना:

आपने क्रिसमस पर बच्चों या बड़ों को सांता की पोशाक पहनकर नाचते हुए सुना होगा, लेकिन रोमानिया में लोग नए साल का स्वागत करने के लिए भालू की पोशाक पहनकर नाचते हैं। इसके पीछे मान्यता यह है कि नए साल में बुरी आत्माओं से छुटकारा मिल जाए। दरअसल, पुरानी रोमानियाई कहानियों में भालू बहुत खास रहे हैं और लोगों की रक्षा करने और यहां तक कि उनका इलाज करने में भी मददगार माने जाते हैं।

ऊंचाई से चीजें फेंकना:

अमेरिका के कई शहरों में नए साल की पूर्व संध्या पर कुछ चीजें ऊंचाई से फेंकी जाती हैं। उदाहरण के लिए, इंडियाना में लोग तरबूज़ों को ऊंचाई से फेंकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ऐसी मान्यता है कि नए साल का स्वागत करने के लिए अनावश्यक वस्तुओं को घर से बाहर फेंक दिया जाता है। लेकिन इसे कबाड़ में बेचने या दोबारा बेचने जैसी कोई व्यवस्था नहीं है, बल्कि लोग खासतौर पर पुराने फर्नीचर को अपनी खिड़कियों से बाहर फेंक देते हैं। इसके पीछे मान्यता यह है कि नए साल में उन्हें नया सौभाग्य मिले।

खाली सूटकेस के साथ यात्रा करना:

दक्षिण अमेरिका के कुछ देशों में लोग नए साल की पूर्व संध्या पर सूटकेस के साथ यात्रा करते हैं। यहां माना जाता है कि अगर आप खाली सूटकेस लेकर घूमेंगे तो पूरा साल रोमांस से भरा रहेगा।

रंगीन अंडरवियर पहनने का रिवाज:

मेक्सिको जैसे कुछ लैटिन अमेरिकी देशों में, पुरुष नए साल की पूर्व संध्या पर रंगीन अंडरवियर पहनते हैं। ऐसा माना जाता है कि पीला अंडरवियर सफलता लाएगा, लाल प्यार लाएगा, सफेद शांति लाएगा, जबकि हरा स्वास्थ्य लाएगा।

कब्रिस्तानों में मृतकों के साथ सोना:

चिली में नए साल का जश्न कब्रिस्तानों में सोकर मनाया जाता है। जहां उनके मृत रिश्तेदारों को उनकी मृत्यु के बाद दफनाया जाता है

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular