Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़New Year 2024: भारत के पड़ोसी देशों में 1 जनवरी को नहीं...

New Year 2024: भारत के पड़ोसी देशों में 1 जनवरी को नहीं मनाया जाता नया साल, जानें वजह

India News(इंडिया न्यूज़), New Year 2024: पूरा देश नए साल (New Year 2024) के जश्न में डूबा हुआ है। नया साल अपने साथ नई आकांक्षाएं, आशाएं, नए लक्ष्य, नए रिश्ते और नए अवसर लेकर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत के कई पड़ोसी देशों में 1 जनवरी को नया साल नहीं मनाया जाता है? आइए जानते हैं कि अलग-अलग देशों में नए साल का दिन कैसे मनाया जाता है। ऐसे कई देश हैं जिनका अपना-अपना कैलेंडर है।

चीन (New Year 2024)

चीनी नव वर्ष फरवरी के पहले सप्ताह में होता है। यह दिन वसंत फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। देश भर में रंग-बिरंगे ड्रेगन, रोड शो, लालटेन और मनोरंजन गतिविधियाँ देखी जा सकती हैं। चीनी लोगों का नया साल 20 जनवरी से 20 फरवरी के बीच आता है। चीन के अलावा वियतनाम, दक्षिण कोरिया और मंगोलिया में भी नया साल चंद्र कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है।

थाईलैंड

थाईलैंड में नया साल अप्रैल में होता है। इस खास दिन को सोंगक्रान कहा जाता है। इस दिन लोग एक-दूसरे को ठंडे पानी से भिगोते हैं और एक-दूसरे को नए साल की बधाई भी देते हैं।

श्रीलंका

श्रीलंका अपना नया साल 14 अप्रैल को मनाता है। सिंहली नव वर्ष या अलुथ अवुरुद्दा के रूप में भी जाना जाता है, यह दिन फसल के मौसम के अंत का प्रतीक है। श्रीलंकाई लोग परिवार, दोस्तों और यहां तक कि अजनबियों के स्वागत को प्रोत्साहित करने के लिए इस दिन अपने सामने के दरवाजे खुले रखते हैं। इस दिन यहां विशेष पारंपरिक व्यंजन बनाए जाते हैं। इस अवसर पर लोग प्राकृतिक चीजों से स्नान करते हैं।

रूस और यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के लोग 1 जनवरी को नये साल की शुरुआत नहीं मानते हैं। रूस और यूक्रेन के लोग 14 जनवरी को अपना नया साल मनाते हैं। इस दिन यहां खूब आतिशबाजी की जाती है। इसके साथ ही लोग अपने परिवार और दोस्तों के बीच मिठाइयां बांटते हैं।

ईरान

ईरान में पारसी कैलेंडर है, जिसके अनुसार नया साल 21 मार्च से शुरू होता है। यह वसंत उत्सव का दिन है। इस दिन नौरोज़ की छुट्टी होती है। इस प्रकार, 1 जनवरी ईरान में सबसे आम छुट्टी का दिन है। नवरोज़ से नए साल की शुरुआत होती है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान के लोग 1 जनवरी को अपना नया साल नहीं मनाते हैं। यहां के लोगों के लिए नया साल मुहर्रम के पहले दिन से शुरू होता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular