Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़केरल के श्री रामास्वामी मंदिर में पूजा करेंगे PM मोदी, गुजरात से...

केरल के श्री रामास्वामी मंदिर में पूजा करेंगे PM मोदी, गुजरात से है बहुत खास कनेक्शन

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi Kerala Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश और केरल के दौरे पर हैं। वे बुधवार (17 जनवरी 2024) को केरल पहुँचेंगे और सुबह त्रिशूर जिले के गुरुवयूर मंदिर में पूजा -अर्चना करेंगे। इसके बाद वो त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर जाएँगे। बता दें, 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर इस राम मंदिर को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करने का प्रधानमंत्री का निर्णय महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस मंदिर में भगवान राम की की पूजा होती है और यहाँ उनकी 6 फुट ऊँची प्रतिमा स्थापित है। साथ ही साथ इस मंदिर का कनेक्शन भगवान कृष्ण, द्वारका और गुजरात से भी है।

गुजरात से क्या है कनेक्शन?

मुख्य पुजारी थराननेल्लूर पदिनजारे मन पद्मनाभन नंबूथिरीपाद ने 1 जनवरी 2024 को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंदिर आने के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने बताया कि भगवान कृष्ण द्वारा गुजरात के द्वारका में भगवान राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न की मूर्तियों को समुद्र से निकालकर एक ही समय में स्थापित किया गया था। द्वारका के चारों कोनों पर भगवान राम के चारों भाइयों के मंदिर बनाए गए थे।

मंदिर की खासियत

मिली जानकारी के अनुसार PM मोदी मंदिर में एक घंटा बिताएंगे। यह पहली बार है कि कोई प्रधानमंत्री त्रिप्रयार मंदिर का दौरा कर रहे हैं। इसमें शंख, सुदर्शन चक्र, छड़ी और माला धारण किए हुए, पूर्व की ओर मुख किए हुए, खड़ी मुद्रा में भगवान की 6 फुट ऊंची मूर्ति है। त्रिप्रयार थेवर या त्रिप्रयारप्पा के रूप में संबोधित, शाही रूप में देवता प्रसिद्ध त्योहार अरट्टुपुझा पूरम के पीठासीन देवता हैं, जिन्हें ‘ब्रह्मांड में सभी देवताओं का ऊपर’ माना जाता है। मीनूट्टू, या मछली को खिलाना, नदी के तट पर स्थित मंदिर में मुख्य प्रसाद में से एक है।

यह पहला मंदिर है जहां नालम्बलम तीर्थयात्रा के हिस्से के रूप में दौरा किया जाता है, यह एक अनुष्ठान है जो दोपहर से पहले भगवान राम और उनके भाइयों को समर्पित चार मंदिरों की यात्रा पूरी करता है। खासकर कार्किडकम के महीने में, जिसे राज्य में ‘रामायण महीना’ माना जाता है। मालूम हो, इस तीर्थयात्रा का जिक्र हाल ही में PM ने अपने मन की बात रेडियो कार्यक्रम में किया था।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular