Tuesday, July 9, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़पुतिन ने परमाणु को समझ लिया ‘टॉफी’, अमेरिका सहित पश्चिम देशों के...

पुतिन ने परमाणु को समझ लिया ‘टॉफी’, अमेरिका सहित पश्चिम देशों के लिए बड़ा खतरा

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति चुनाव से पहले व्लादिमीर पुतिन ने अपने एक बयान से पूरी दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है। रूसी स्टेट मीडिया को दिए इंटरव्यू में पुतिन ने पश्चिमी देशों के जंग में कूदने की संभावनाओं के जवाब में कहा, रूस हर तरह की जंग के लिए तैयार है और अगर रूस की संप्रभुता को खतरा होता है तो वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए भी तैयार हैं। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि कुछ भी जल्दबाजी में नहीं हो रहा है लेकिन वे परमाणु युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

पुतिन ने इस बात पर भी जोर दिया कि रूस को अभी तक यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में सामूहिक विनाश के हथियारों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ी है। इसके अलावा उन्होंने पड़ोसी देश फिनलैंड को चेतावनी देते हुए कहा, ‘अगर फिनलैंड नाटो में शामिल हुआ तो वे रूस-फिनलैंड सीमा पर परमाणु हथियार तैनात कर देंगे।’

रूस ने पश्चिमी देशों को धमकाया

पुतिन ने इंटरव्यू में यह भी बताया कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल क्रेमलिन के परमाणु सिद्धांत में शामिल है, किन परिस्थितियों में रूस को अपने हथियारों का इस्तेमाल करना चाहिए। पुतिन ने आगे कहा, ”हमारे अपने सिद्धांत हैं और उनमें विनाशकारी हथियारों का इस्तेमाल भी शामिल है। पुतिन ने इस बात पर जोर दिया कि अगर अमेरिका युद्ध में अपने सैनिक भेजता है तो ध्यान रखें कि हमारे परमाणु हथियार सिर्फ रखने के लिए नहीं हैं।

यूक्रेन के ड्रोन हमले के बाद आया बयान

पुतिन का बयान तब आया है जब यूक्रेन ने लगातार दूसरी बार रूसी इलाकों पर ड्रोन हमले किए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन हमलों से रूस की गैस आपूर्ति लाइनें भी प्रभावित हुई हैं और बेलगोरोड क्षेत्र के कुछ गांवों में बिजली भी काट दी गई है। मंगलवार(12 मार्च) को यूक्रेन समर्थित दो सशस्त्र मिलिशिया समूहों ने सीमा रेड्स की जिम्मेदारी ली है, जिससे रूस के बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में कई घंटों तक दहशत का माहौल बना रहा।

यह भी पढ़ें:- 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular