Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Ram Mandir: राम मंदिर ने बदल दी अयोध्या की तस्वीर, करोड़ों की...

Ram Mandir: राम मंदिर ने बदल दी अयोध्या की तस्वीर, करोड़ों की लागत से बनेगा 68 KM लंबा नया बाईपास

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: राम मंदिर को लेकर अयोध्या की तस्वीर लगातार बदल रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आसपास के इलाकों में भीड़भाड़ कम करने के लिए 3,570 करोड़ रुपये के निवेश से 68 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड बाईपास के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से विशेष मंजूरी मांगी है। इस हाईवे के लिए एनएचएआई ने टेंडर भी जारी कर दिया है। आपको बता दें कि इस एनएच का फायदा लखनऊ, बस्ती और गोंडा जिले को मिलेगा।

राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों में यात्री और मालवाहक वाहनों की आवाजाही में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए उत्तरी अयोध्या और दक्षिण अयोध्या बाईपास की परिकल्पना की गई है। इससे लोगों को शहर तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

एक अनुमान के मुताबिक 2033 में ट्रैफिक का आंकड़ा 89,023 प्रति दिन है। वहीं, इसके बढ़कर 2.17 लाख प्रतिदिन होने की संभावना है। यह बाईपास पीपीपी मोड पर बनाया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि विशेष मंजूरी मांगी गई है।

वित्त मंत्रालय ने सड़क मंत्रालय से कहा है कि वह फिलहाल भारतमाला के तहत किसी भी नए प्रोजेक्ट पर आगे न बढ़े। इसलिए विशेष मंजूरी मांगी गयी है। उन्होंने कहा कि चूंकि परियोजना की लागत 1,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

इसलिए, मंत्रालय को पीपीपी परियोजनाओं का मूल्यांकन करने वाली शीर्ष समिति से अनुमोदन लेने की आवश्यकता है। एनएचएआई इस प्रोजेक्ट को महज 2.5 साल में पूरा करना चाहता है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular