होम / Ratan Tata: Deepfake का शिकार हुए रतन टाटा, खुद सामने आकर बताया सच

Ratan Tata: Deepfake का शिकार हुए रतन टाटा, खुद सामने आकर बताया सच

• LAST UPDATED : December 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Ratan Tata: डीपफेक वीडियो के जरिए बड़ी हस्तियों के नाम पर ठगी की जा रही है। हाल ही में दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा इस डीपफेक का शिकार हो गए हैं। दरअसल, सोशल मीडिया पर रतन टाटा के इंटरव्यू का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें जोखिम मुक्त और 100 प्रतिशत गारंटी के साथ “निवेश” करने का सुझाव दिया जा रहा है। जिसके बाद खुद रतन टाटा ने इस इंटरव्यू को फर्जी बताया है। इसके अलावा कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कई क्लासेज भी आयोजित की गई हैं। उन्होंने लोगों को वीडियो के सुझावों पर निवेश न करने की भी सलाह दी है। आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला।

फर्जी इंटरव्यू इस्तेमाल किया गया ( Ratan Tata)

सोशल मीडिया पर रतन टाटा के नाम और फर्जी वीडियो का इस्तेमाल करते हुए सोना अग्रवाल नाम की यूजर ने लोगों को निवेश करने का सुझाव दिया है। इस मामले में सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इस वीडियो में रतन टाटा का फर्जी वीडियो इस्तेमाल किया गया है, जिससे ऐसा लग रहा है मानो रतन टाटा खुद सुझाव दे रहे हों। लेकिन, बुधवार को टाटा ने इस पोस्ट को फर्जी बताया है और लोगों को सावधान किया है।

इंस्टा यूजर ने किया था फर्जी दावा

फर्जी वीडियो में टाटा सोना अग्रवाल को अपना मैनेजर बता रहा है। वहीं, शेयर किए गए वीडियो के साथ लिखा गया, भारत में सभी के लिए रतन टाटा की एक सिफारिश, आपके पास 100 प्रतिशत गारंटी के साथ जोखिम मुक्त होकर आज ही अपना निवेश बढ़ाने का मौका है। इसके लिए अभी चैनल पर जाएं। इतना ही नहीं वीडियो में लोगों के अकाउंट में पैसे जमा होने के मैसेज भी दिखाए जा रहे हैं।

टाटा ने किया अलर्ट

इस वीडियो पर बुधवार को खुद रतन टाटा ने लोगों को सचेत किया। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा कि ये वीडियो फर्जी है। उन्होंने वीडियो और वीडियो के कैप्शन के स्क्रीनशॉट पर FAKE लिखकर अपने फॉलोअर्स को चेतावनी दी है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox