होम / Remedy For Dark Circle: डार्क सर्कल्स से ऐसे पाएं छुटकारा पा सकते हैं, इन चीजों का करें इस्तेमाल

Remedy For Dark Circle: डार्क सर्कल्स से ऐसे पाएं छुटकारा पा सकते हैं, इन चीजों का करें इस्तेमाल

• LAST UPDATED : June 8, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Remedy For Dark Circle: डार्क सर्कल्स चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। ज्यादा डार्क सर्कल्स होने की वजह से लोगों का चेहरा खराब दिखने लगता है। ज्यादातर लोग इससे परेशान रहते हैं, कुछ लोग डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें कोई असर नहीं होता। अगर आप भी डार्क सर्कल्स की वजह से परेशान हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप डार्क सर्कल्स से राहत पा सकते हैं।

कैसे दूर करें डार्क सर्कल्स?

डार्क सर्कल्स एक आम समस्या है, जो नींद की कमी, थकान, तनाव या बाहर के खाने की वजह से हो सकती है। कई बार ज्यादा दवाइयों का सेवन करने से भी डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप ठंडी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे खीरे के टुकड़े काटकर आंखों के नीचे रगड़ें, ऐसा करने से डार्क सर्कल्स कम होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप आलू के पतले स्लाइस काटकर आंखों पर रख सकते हैं या आंखों के नीचे रगड़ सकते हैं, इससे आंखों के नीचे सूजन और डार्क सर्कल्स कम होते हैं।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें 

एलोवेरा जेल डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप रोज रात को सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे एलोवेरा जेल लगाते हैं और सुबह उठने के बाद साफ पानी से धो लेते हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स से राहत मिल जाएगी।

ये भी पढ़े: Watermelon Side Effects: तरबूज बना Silent Killer, स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाएगा सेहत

गुलाब जल का इस्तेमाल करें

आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं, जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करते हैं। गुलाब जल लगाने के लिए आप कॉटन की मदद ले सकते हैं। कॉटन को गुलाब जल में हल्का भिगोएं और इसे अपनी आंखों के नीचे 10 से 15 मिनट तक लगाएं।

नींबू का रस का इस्तेमाल करें

नींबू का रस इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी आंखों के नीचे 10 मिनट तक नींबू का रस लगाना है। इसके बाद अपनी आंखों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इन घरेलू उपायों की मदद से आप डार्क सर्कल्स को कम कर सकते हैं। इसके अलावा आपको रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। पर्याप्त नींद लेने से डार्क सर्कल्स खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा हेल्दी डाइट लें, दिनभर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं।

कालापन दूर होगा

इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और कालापन दूर होगा। साथ ही तनाव से बचें क्योंकि ज्यादा तनाव लेने से डार्क सर्कल्स होते हैं। ध्यान रखें कि कुछ लोगों को इन उपायों से एलर्जी हो सकती है। अगर ऐसा हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Lifestyle Tips: लाइफस्टाइल में इन 7 बलाव से मिलेगी सेहतमंद और स्वस्थ ज़िंदगी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox