Wednesday, November 29, 2023
Homeअन्य बड़ी खबरेंRIP: RBI के पूर्व गवर्नर का हुआ निधन

RIP: RBI के पूर्व गवर्नर का हुआ निधन

India News(इंडिया न्यूज़), RIP: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर एस वेंकटरमणन का लंबी बीमारी के बाद शनिवार सुबह निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। वेंकटरमनन 18वें आरबीआई गवर्नर थे और 1990 से 1992 तक इस पद पर रहे। उन्होंने 1985 से 1989 तक वित्त मंत्रालय में वित्त सचिव के रूप में भी कार्य किया। उनके परिवार में उनकी दो बेटियां गिरिजा और सुधा हैं। उनकी बेटी गिरिजा वैद्यनाथनक तमिलनाडु की पूर्व मुख्य सचिव रह चुकी हैं।

92 साल की उम्र में निधन

एस वेंकटरमणन का जन्म 1931 में नागरकोइल में हुआ था, जो उस समय त्रावणकोर रियासत का हिस्सा था। उन्होंने उस समय देश के केंद्रीय बैंक का कार्यभार संभाला जब देश गंभीर भुगतान संकट का सामना कर रहा था। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर एस वेंकटरमणन का लंबी बीमारी के बाद शनिवार सुबह निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे।

आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी

आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर वेंकटरमनन के कार्यकाल के बारे में बताते हुए कहा, ‘उनके कार्यकाल के दौरान देश को वैश्विक मोर्चे पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उनके प्रबंधन ने देश को भुगतान संतुलन संकट से बाहर निकाला। उनके कार्यकाल के दौरान, भारत ने आईएमएफ के स्थिरीकरण कार्यक्रम को अपनाया, जहां रुपये का अवमूल्यन किया गया और आर्थिक सुधार कार्यक्रम शुरू किए गए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular