Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Rishi Sunak: ऋषि सुनक ने दिखाया PM मोदी वाला ‘दम’, दुश्मनों पर...

Rishi Sunak: ऋषि सुनक ने दिखाया PM मोदी वाला ‘दम’, दुश्मनों पर करेंगे मिलिट्री स्ट्राइक!

India News(इंडिया न्यूज़), Rishi Sunak: लाल सागर में जहाजों पर हमला करने वाले हूती विद्रोहियों को अमेरिका ने करारा जवाब दिया है। अमेरिकी सेना ने हूती विद्रोहियों के खिलाफ बड़ा हमला किया है। हूती ठिकानों पर बमबारी की गई है और बैलिस्टिक मिसाइलों से भी हमला किया गया है। जानकारी सामने आई है कि अब तक यमन के अंदर 12 से ज्यादा हूती विद्रोहियों के ठिकानों को नष्ट कर दिया गया है।

हूती विद्रोही लाल सागर में हमलों का जवाब देते हैं

हूती विद्रोही पिछले कुछ समय से लाल सागर में जहाजों को निशाना बना रहे हैं। बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक शिपिंग पर अब तक 27 हमले हो चुके हैं, जिससे 50 से अधिक देश प्रभावित हुए हैं। ऐसे में अब अमेरिका और ब्रिटेन दोनों ने हूती विद्रोहियों को जवाब देना शुरू कर दिया है।

अमेरिका और ब्रिटेन ने हूती पर हमला किया (Rishi Sunak)

यमन में हूती विद्रोहियों पर अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने हवाई हमले किए हैं। यमन में हूती विद्रोहियों के शासन वाले इलाकों पर गोला-बारूद बरसाया गया है। इसके अलावा एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलों से भी हूती ठिकानों को नष्ट कर दिया गया है। इन हमलों में हौथियों को भारी नुकसान होने की आशंका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने यमन में हूती विद्रोहियों के कई ठिकानों पर बमबारी की, जिनमें गोला-बारूद डिपो, प्रशिक्षण केंद्र, वायु रक्षा प्रणाली, मिसाइल भंडारण और प्रक्षेपण स्थल शामिल हैं।

आतंकी हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे: बिडेन

हूती विद्रोहियों पर हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि हमले यह दिखाने के लिए थे कि अमेरिका और उसके सहयोगी लाल सागर पर आतंकवादी समूह के लगातार हमलों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि कूटनीतिक संवाद प्रयासों और गहन विचार-विमर्श के बाद ही उन्होंने यह कदम उठाया है।

बिडेन ने एक बयान में कहा, “ये हमले लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग पर हूती हमलों का सीधा जवाब हैं।” इसमें इतिहास में पहली बार जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइलों का उपयोग भी शामिल है। उन्होंने कहा कि वह जरूरत के मुताबिक अपने लोगों की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुक्त प्रवाह के लिए और कदम उठाने से नहीं हिचकिचाएंगे।

दुनिया में नए खतरे का डर

इस समय लाल सागर में युद्ध जैसा माहौल है और इसके चलते दुनिया में एक नए युद्ध की आहट सुनाई देने लगी है। खास बात ये है कि पहले से ही रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है, उसके बाद इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच। ऐसे में ये नया युद्ध पूरी दुनिया को एक बड़े संकट की ओर धकेल सकता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular