Monday, July 15, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़यूक्रेन पर परमाणु हमले की थी रूस की तैयारी, PM मोदी की...

यूक्रेन पर परमाणु हमले की थी रूस की तैयारी, PM मोदी की दखल के बाद टला संकट

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Ukraine-Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष अभी थमा नहीं है. अब इस युद्ध के बारे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। जिसमें दावा किया गया था कि रूस 2022 के अंत में यूक्रेन पर परमाणु हमला करने जा रहा है। इस हमले को रोकने में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कुछ देशों के नेताओं ने प्रमुख भूमिका निभाई। सीएनएन की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

यूक्रेन पर परमाणु हमला करने वाला था रूस

दो वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2022 में परमाणु हमले को रोकने में मदद के लिए पीएम मोदी और कुछ देशों के नेताओं ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की थी।

PM मोदी से अमेरिका ने किया था संपर्क

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को इस बात की चिंता थी कि रूस यूक्रेन को तबाह करने के लिए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। इस संबंध में अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य देशों के वरिष्ठ नेताओं से संपर्क किया था। जिससे एक गंभीर संकट को टालने में मदद मिली है।

ये युद्ध का युग नहीं है- PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल एक शिखर सम्मेलन के मौके पर रूसी राष्ट्रपति से कहा था कि यह युद्ध का युग नहीं है।सीएनएन ने वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से कहा कि बाइडन प्रशासन विशेष रूप से चिंतित था। विशेषकर 2022 के अंत में जब यूक्रेन में रूसी सेनाएँ विनाशकारी साबित हो रही थीं। यूक्रेनी सेनाएँ ख़ेरसन की ओर बढ़ रही थीं। अमेरिका को लगा कि यह परमाणु हथियारों के उपयोग के लिए एक विनाशकारी ट्रिगर हो सकता है। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र ने भारत समेत अन्य देशों से मदद ली थी. जिसमें चीन भी शामिल था।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular