Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Shiv Ji: शिव जी की 5 पुत्रियाँ कौन हैं? यहां जानें सबकुछ

Shiv Ji: शिव जी की 5 पुत्रियाँ कौन हैं? यहां जानें सबकुछ

India News(इंडिया न्यूज़), Shiv Ji: क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव की भी पांच बेटियां थीं, खास बात यह है कि देवी पार्वती भी इस बात से अनजान थीं कि महादेव पांच बेटियों के पिता भी हैं। पुराणों में भगवान शिव के दो ही पुत्रों का जिक्र है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव की पांच बेटियां भी थीं, खास बात तो यह है कि देवी पार्वती भी इस बात से अनजान थीं कि महादेव भी पांच बेटियों के पिता हैं। आइए जानते हैं क्या है भोलेनाथ की पुत्रियों की कहानी।

शंकर जी की 5 पुत्रियों का रहस्यमय जन्म (Shiv Ji)

पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार भगवान शिव और माता पार्वती झील में जलक्रीड़ा कर रहे थे। इसी समय संयोगवश भगवान शिव का वीर्यपात हो गया। उस दौरान भोलेनाथ ने अपना वीर्य एक पत्ते पर रख दिया। एक ही वीर्य से पांच कन्याओं का जन्म हुआ। इन पांचों लड़कियों का जन्म इंसानों के रूप में नहीं बल्कि सांप के रूप में हुआ था। इनके नाम जया, विषहर, शमिलबारी, देव और दोतली हैं।

माता पार्वती शिव की पुत्रियों से क्यों अनजान थीं

माता पार्वती को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी लेकिन भगवान शिव इन नाग कन्याओं पर गणेश और कार्तिकेय की तरह ही प्रेम बरसाते हैं। वह प्रतिदिन ब्रह्ममुहूर्त में तालाब के पास जाकर पाँच नागकन्याओं से मिलते और उनके साथ खेलते । एक दिन माता पार्वती को संदेह हो गया कि शिव बिना बताये रोज सुबह कहाँ चले जाते हैं। एक दिन वह शिवजी का पीछा करते-करते सरोवर तक पहुंच गई और भोलेनाथ को नागकन्याओं से पिता के समान प्रेम करते देख क्रोधित हो गई।

देवी पार्वती क्रोधित हो गईं

क्रोध के वशीभूत होकर वह पाँचों नागकन्याओं को मार डालना चाहता था। जैसे ही उसने मारने के लिए अपना पैर उठाया, भोलेनाथ ने उसे रोक दिया और बेटियों के जन्म की पूरी कहानी बताई। भोलेनाथ ने कहा कि जो भी व्यक्ति सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन इन नाग कन्याओं की पूजा करेगा, उसके परिवार को सर्पदंश का भय नहीं रहेगा, घर धन-धान्य से भरा रहेगा।

नोट- यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। किसी भी जानकारी या मान्यता पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular