Saturday, July 6, 2024
HomeLifestyleHot Water: गर्म पानी से नहाने से होते हैं ये बड़े नुकसान,...

Side Effects Of Warm Water: गर्म पानी से नहाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे, अब जान लीजिए नुकसान

India News(इंडिया न्यूज़),Hot Water: आज तक आपने गर्म पानी से नहाने के फायदों के बारे में खूब सुना होगा। लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं? अत्यधिक गर्म पानी हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या का भी शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं ज्यादा गर्म पानी आपके शरीर को क्या नुकसान पहुंचाता है।

Hot Water त्वचा के लिए हानिकारक

अगर आप ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान हो जाएं। ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण आपकी त्वचा काफी शुष्क हो जाती है जिससे खुजली और दाद की समस्या हो सकती है। अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपने शरीर पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। साथ ही त्वचा की भी उचित देखभाल करें।

बाल झड़ना

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बाल बहुत ज्यादा रूखे हो जाते हैं। जिसके कारण आपको ड्राई स्कैल्प और बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए सूखे बालों में शैम्पू न करें और नहाने से पहले बालों में थोड़ा सा तेल लगा लें।

रक्तचाप

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। अगर आपको हाइपरटेंशन (उच्च रक्तचाप की समस्या) है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं।

पीठ दर्द

ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण आपको पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आपकी मांसपेशियां टाइट हो जाती हैं. जिसके कारण आपको कमर दर्द जैसी समस्या हो सकती है।

डिहाइड्रेशन

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इससे अत्यधिक पसीना और निर्जलीकरण हो सकता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular