Friday, July 5, 2024
HomeDelhiSpace: भारत बनाएगा स्पेस स्टेशन, ISRO चीफ ने बताया पूरा प्लान

Space: भारत बनाएगा स्पेस स्टेशन, ISRO चीफ ने बताया पूरा प्लान

India News(इंडिया न्यूज़), Space: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने गुरुवार को यहां कहा कि भारत अपनी मौजूदा क्षमताओं का उपयोग करके 2028 तक पहला भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करना चाहेगा। हम इसे एक प्रयोगशाला में बदलना चाहेंगे जहां आप आएं और प्रयोग करें।’ इसरो प्रमुख ने कहा कि अपनी स्थापना के बाद इसरो ऐसी कंपनियों और संस्थानों को ढूंढेगा जो भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का उपयोग कर सकें और इसके माध्यम से आर्थिक गतिविधियां कर सकें।

2040 तक चंद्रमा पर भारत की मौजूदगी होगी

सोमनाथ ने कहा कि उनका मानना है कि यह संभव है। सोमनाथ ने कहा कि इंसानों के चंद्रमा पर पहुंचने से आर्थिक असर भी पड़ेगा क्योंकि भविष्य में रणनीतिक गतिविधियां सिर्फ पृथ्वी के आसपास ही नहीं होंगी। उन्होंने कहा कि उद्योगों को पृथ्वी पर विभिन्न कार्यों के लिए अगले 5 से 10 वर्षों में सैकड़ों अंतरिक्ष यान बनाने होंगे। अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए भारत की महत्वाकांक्षी दृष्टि प्रस्तुत करते हुए, इसरो प्रमुख सोमनाथ ने कहा कि 2040 तक चंद्रमा पर भारत की उपस्थिति होगी। सोमनाथ ने कहा कि प्रधान मंत्री हमेशा भारत के अंतरिक्ष प्रयासों के उत्साही समर्थक रहे हैं। इसरो प्रमुख ने कहा कि वह तब से अंतरिक्ष कार्यक्रमों के प्रबल समर्थक रहे हैं जब वह इस राज्य के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने हमसे कहा था कि हमें अंतरिक्ष में मानव उपस्थिति को एक सतत गतिविधि बनाना चाहिए।

2024 में इसरो के 6 बड़े मिशन पर होंगी दुनिया की नजरें

इसरो प्रमुख सोमनाथ ने कहा कि हमारे पास गगनयान कार्यक्रम है, इसे लंबे समय तक जारी रखना चाहिए ताकि कोई भारतीय 2040 तक चंद्रमा पर उतर सके। यह बहुत दूर लगता है, लेकिन यह बहुत दूर नहीं है। यह बहुत करीब है। हमें 2035 तक एक अंतरिक्ष स्टेशन बनाना है, एक ऐसा अंतरिक्ष स्टेशन जो भारतीयों के लिए वहां जाने और शोध करने के लिए सुलभ हो। इसरो प्रमुख ने कहा कि हमने 2047 तक जो योजना बनाई है उसके लिए हमारे पास एक रोडमैप है। हम अंतरिक्ष स्टेशन बना सकते हैं, चंद्रमा पर इंसान भेज सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular