Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Sukanya Samriddhi Yojana: बच्चों के लिए है मोदी सरकार की ये योजना,...

Sukanya Samriddhi Yojana: बच्चों के लिए है मोदी सरकार की ये योजना, मिलेगा पढ़ाई-लिखाई का खर्च

India News(इंडिया न्यूज़), Sukanya Samriddhi Yojana: इस योजना के तहत आप 10 साल तक की बेटी के लिए सुकन्या संपत्ति जमा करके प्रति वर्ष 250 से 1.50 लाख रुपये का निवेश करके भारी रिटर्न पा सकते हैं। बेटी 18 साल पार करने के बाद जमा राशि का 50 फीसदी तक निकाल सकती है।

बच्चों के लिए है मोदी सरकार की ये योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में महिलाओं और लड़कियों के लिए प्रेरणा प्रस्ताव चल रहा है और इसके लिए कई मंत्र शुरू किए गए हैं। इसी क्रम में मोदी सरकार की सुकन्या योजना शुरू की गई। यह योजना 10 वर्ष तक की अवधि के लिए है। यह योजना साल 2014 में शुरू की गई थी।

इस योजना के तहत आप 10 साल तक की बेटी के लिए सुकन्या संपत्ति जमा करके प्रति वर्ष 250 से 1.50 लाख रुपये का निवेश करके भारी रिटर्न पा सकते हैं। बेटी 18 साल पार करने के बाद जमा राशि का 50 फीसदी तक निकाल सकती है। पूरी रकम 21 साल की उम्र में निकाली जा सकती है। इस योजना में निवेश करने से आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च से मुक्त हो जाएंगे।

इस योजना के तहत सरकार ब्लॉक की गई रकम पर 8 फीसदी ब्याज दर का लाभ दे रही है। सुकन्या समृद्धि योजना भारत की एक छोटी बचत योजना है, जिसके तहत ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत बेटी के नाम पर माता-पिता या कानूनी अभिभावक के नाम पर खाता खोला जा सकता है। इस योजना के तहत खाता साझा करने के लिए बच्चे की आयु सीमा 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular