Wednesday, July 3, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़SunBathing Benefits: सर्दियों में 10 मिनट धूप लेने से क्या फायदे मिलते...

SunBathing Benefits: सर्दियों में 10 मिनट धूप लेने से क्या फायदे मिलते हैं, जानें

India News(इंडिया न्यूज़), SunBathing Benefits: ठंड के मौसम में धूप सेंकने का अपना ही मजा है। इस धूप में बैठने से न सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि सेहत को भी कई फायदे होते हैं। जिस प्रकार हमारे शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार सूर्य का प्रकाश भी हमारे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए आवश्यक है। ऊर्जा खाद्य पदार्थों से प्राप्त होती है जबकि विटामिन डी सूर्य के प्रकाश से उत्पन्न होता है, जो क्षेत्रों के विकास और पर्यटन के लिए आवश्यक है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को चुनौतियों से लड़ने में भी मदद करता है। सामान्य तौर पर भी हर दिन कुछ देर धूप सेंकना बहुत जरूरी है।

विटामिन डी

विटामिन D शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैल्शियम में मदद करता है और जोड़ों को मजबूत रखता है। विटामिन डी की कमी से हड्डियां सूखी और खुरदरी हो जाती हैं और सब्जियों का खतरा बढ़ जाता है। समुद्र में सूर्य की रोशनी से पर्याप्त मात्रा में विटामिन प्राप्त होते हैं, जिससे हड्डियाँ मजबूत और स्वस्थ रहती हैं।

बीमारिओ से लड़ने की ताकत देता है

यह हमें सक्षम बनाता है ताकि हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारिओ का विरोध करने में सक्षम हो सके। वैसे भी ठंड के मौसम में कोई भी बीमारी जल्दी पकड़ लेती है।

मूड अच्छा रहता है

सूरज की रोशनी में रहने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो हमारे मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये हार्मोन शरीर और दिमाग को आराम देते हैं और तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। सूर्य के प्रकाश में हमारा मन अधिकतर शान्त एवं आकर्षक रहता है।

त्वचा को लाभ

अगर आप धूप सेंकते हैं तो आपका चेहरा भी चमक उठता है। सूरज की रोशनी में कालापन रोधी गुण होते हैं जो चेहरे का रंग निखारने में मदद करते हैं।

वजन सहायता

व्यायाम के साथ-साथ धूप लेने से शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि यह हमारी कैलोरी बर्निंग को बढ़ावा देती है।

किस समय सूर्य की रोशनी लेनी चाहिए?

अगर आप सूरज की रोशनी से विटामिन डी लेना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे से पहले धूप का सेवन करना आपके लिए सही माना जाता है। इस दौरान आपके लिए सिर्फ 10 मिनट की धूप लेना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular